दिसंबर तक 1.25 करोड़ परिवारों को मिलेगा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ : CM योगी

0 121

हरदोई : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को हरदोई में नारी शक्ति वंदन सम्मेलन को संबोधित किया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने 541 करोड़ रुपये की 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि आधी आबादी को सम्मान दिए बिना कोई भी समाज सशक्त नहीं हो सकता है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत करीब से समझा है। यही वजह है कि आजादी के बाद पहली बार 2014 में भारत की राजनीति के एजेंड में महिलाएं शामिल हुईं।

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए लगातार कार्य कर रही है। नारी शक्ति वंदन अधिनियम से 33 प्रतिशत आरक्षण देकर प्रधानमंत्री मोदी ने यह व्यवस्था कर दी है कि नये परिसीमन के बाद एक तिहाई सीटों पर देश की माताओं और बहनों को सांसद एवं विधायक बनने का अवसर प्राप्त होगा। दिसंबर तक 1.25 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ मिल जाएगा। योजना के अंतर्गत हमारी सरकार अब तक प्रदेश में 75 लाख परिवारों को मालिकाना हक उपलब्ध करवा चुकी है।

उन्होंने कहा कि 1947 से 2017 तक प्रदेश के पुलिस बल में केवल 10 हजार महिला कार्मिक थी। मात्र छह वर्ष में हमारी सरकार अतिरिक्त भर्ती के कार्यक्रम चलाकर महिला कार्मिकों की संख्या बढ़ाकर 40 हजार कर चुकी है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट के परिणाम अब सामने आ रहे हैं। एशियाई खेलों में पहली बार भारत को 107 मेडल मिले हैं। देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को राज्य सरकार शासन की विभिन्न सेवाओं में समायोजन करने की व्यवस्था करेगी। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढ़ने वाली बेटियों और वहां पढ़ने वाले हर छात्र को हमारी सरकार यूनिफॉर्म, बैग और पुस्तकें दे रही है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत नये सत्र से 25 हजार रुपये देंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.