अग्निवीर के लिए भारतीय वायु सेना की अब से है तैयारी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

0 175

नई दिल्ली : अग्निवीर (Agniveer) योजना के तहत देशभर में भर्तियों का दौर जारी है। जगह- जगह रैली हो रही है। फिलहाल एक ताजा खबर इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) से आई है। इंडियन एयर फोर्स में जाने का सपना लिए महिला अग्निविरों (women Agniveras) का इंतजार खत्म हुआ। भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर योजना के तहत महिलाओं की भर्ती का नोटिफिकेशन जार कर दिया है। इसके तहत नवंबर के पहले हफ्ते में रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। वहीं जनवरी 2023 में परीक्षा होगी।

इंडियन एयर फोर्स द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, महिलाओं के साथ ही पुरुषों की भर्ती का सिलसिला भी जारी रहेगा। बता दें, सेना में भर्ती की अग्निवीर योजना का देशभर में विरोध हुआ था। कई जगहों पर दंगे भी हुए सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था, लेकिन यह सियासी विरोध ज्यादा दिन नहीं चला और अब भर्ती प्रक्रिया जारी है। जल्द ही देश को अग्निवीरों का पहला दल मिल जाएगा।

बता दें कि 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के मौके पर यर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा था कि भारतीय वायु सेना (IAF) अगले साल से महिला अग्निशामकों को शामिल करेगी। इसको लेकर तैयारी पूरी की गई है एयर चीफ मार्शल के अनुसार, अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय वायुसेना में वायु योद्धाओं को शामिल करना एक चुनौती है। पर इसकी तैयारी कर ली गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.