जाओ और इश्क करो… चीन में एक हफ्ते तक बंद रहेंगे कॉलेज, छुट्टियों में छात्रों को दिया गया अनोखा होमवर्क

0 139

बीजिंग : अपनी गिरती जन्म दर के साथ चीन जनसांख्यिकीय संकट की ओर बढ़ रहा है। सरकार के राजनीतिक सलाहकारों ने इससे निपटने के लिए कई सुझाव दिए हैं। चीन के कई कॉलेज भी देश की इस चिंता को दूर करने के लिए एक अनोखा प्लान लेकर आए हैं। देश के नौ कॉलेज चाहते हैं कि उनके छात्र अप्रैल में हफ्ते भर की छुट्टी के दौरान चीन की गिरती जन्म दर पर काबू पाने के लिए कदम बढ़ाएं और प्यार करें। फैन मेई एजुकेशन ग्रुप की ओर से चलाए जा रहे स्कूलों ने 23 मार्च को घोषणा करते हुए कहा कि वे 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छुट्टी पर जा रहे हैं। इस दौरान छात्रों को मजा करने का काम सौंपा गया है।

इस 7 दिन की छुट्टी का उद्देश्य छात्रों को ‘प्रकृति से प्यार, जीवन से प्यार और प्यार का आनंद लेना सीखना’ के लिए प्रोत्साहित करना है। मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज के डिप्टी डीन लियांग गुओहुई ने एक बयान में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि छात्र हरे पहाड़ों और पानी को देखने जाएंगे और वसंत को महसूस करेंगे। यह न सिर्फ छात्रों के अनुभव को व्यापक करेगा और उनकी भावनाओं को विकसित करेगा, बल्कि क्लास में पढ़ाई जाने वाली चीजों को भी गहरा करेगा।’

छात्रों को छुट्टियों के दौरान होमवर्क भी दिया गया है। जैसे डायरी लिखना, अपने भीतर होने वाले विकास पर गौर करते रहना और ट्रैवल वीडियो बनाना। बयान में कहा गया है, ‘परिसर से बाहर निकलो, प्रकृति के संपर्क में आओ और अपने दिल से वसंत की सुंदरता को महसूस करो।’ स्कूल 2019 से ही छात्रों और टीचरों को वसंत में एक हफ्ते की छुट्टियां दे रहे हैं। लेकिन इस साल की थीम ‘enjoy the blossoms, go fall in love’ यानी ‘प्यार करें’ जिसमें रोमांस पर खासा जोर है।

चीन में यह घोषणा तब की गई है जब देश में तेजी से गिरती जन्म दर और विवाह दरों को काबू में करने की कोशिश की जा रही है। स्थानीय कंपनियों से लेकर प्रशासन तक लोगों को नए-नए तरीकों से शादी करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं जैसे शादी पर 30 दिनों की छुट्टी देना। चीन एक उभरते हुए जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है। विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यह आर्थिक विकास को बाधित कर सकता है और सार्वजनिक खजाने पर दबाव बढ़ा सकता है। चीन की आबादी 2022 में छह दशकों से अधिक समय में पहली बार घटी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.