भारत की पहली महिला नेत्रहीन क्रिकेट टीम की घोषणा, सुषमा पटेल होंगी कप्तान

0 114

बेंगलुरु : भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट संघ (सीएबीआई) ने भारत (India) की पहली महिला नेत्रहीन क्रिकेट टीम की घोषणा की है, जो नेपाल के खिलाफ आगामी द्विपक्षीय श्रृंखला में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

चयन हाल ही में भोपाल में संपन्न चयन ट्रायल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया। द्विपक्षीय दौरा 25 से 30 अप्रैल तक नेपाल में होने वाला है।चयन परीक्षणों के दौरान चयन समिति के अध्यक्ष ई जॉन डेविड सहित अधिकारियों द्वारा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखी गई थी। ट्रायल्स से चुनी गई 17 सदस्यीय टीम नेत्रहीनों के लिए टी20 द्विपक्षीय श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली भारतीय महिला टीम के रूप में इतिहास में दर्ज होगी।

चयन प्रक्रिया पर बोलते हुए, सीएबीआई चयन समिति के अध्यक्ष और एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया क्रिकेट के महासचिव ई जॉन डेविड ने कहा कि 38 खिलाड़ियों को शुरू में पिछले राष्ट्रीय टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन के आधार पर चयन परीक्षणों के लिए चुना गया था, और इसके बाद उनमें से 17 खिलाड़ियों का चयन किया गया, जो नेपाल में आगामी टूर्नामेंट में शिरकत करेंगी।

सीएबीआई के अध्यक्ष डॉ. महंतेश जी. किवादासन्नवर ने कहा, “यह कुछ ऐसा है जिसका हम लंबे समय से बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह दुनिया को यह दिखाने का समय है कि भारत को पहली महिला नेत्रहीन क्रिकेट टीम पर गर्व है। मुझे विश्वास है कि यह सिर्फ शुरुआत है, और ये महिलाएं हमें और भी गौरवान्वित करेंगी और कई दृष्टिबाधित महिलाओं को जुनून के साथ क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करेंगी।”

17 सदस्यीय टीम 17 अप्रैल, 2023 से 22 अप्रैल, 2023 तक गुरुग्राम में सारदा स्पोर्ट्सक्यूब फाउंडेशन में एक गहन राष्ट्रीय क्रिकेट कोचिंग शिविर में हिस्सा लेगी। 23 अप्रैल, 2023 को भारतीय टीम, अधिकारियों के साथ, पोखरा और काठमांडू में 5 टी20 मैचों में भाग लेने के लिए दिल्ली से नेपाल के लिए रवाना होगी।

भारत में ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन ने 2023 में भारत और नेपाल के बीच नेत्रहीनों के लिए आगामी टी-20 द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला के लिए मध्य प्रदेश की सुषमा पटेल को कप्तान और कर्नाटक के गंगव्वा नीलप्पा हरिजन को उप-कप्तान नियुक्त किया है।

पिछले दशक में दृष्टिबाधित पुरुषों के क्रिकेट की सफलता के बाद, दृष्टिबाधित महिलाओं के लिए टी-20 राष्ट्रीय ट्रॉफी 2019 में शुरू की गई, जिसमें 7 अलग-अलग राज्यों की 150 महिलाओं ने भाग लिया।

पहला राष्ट्रीय टूर्नामेंट ओडिशा ने जीता था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने ब्रांड एंबेसडर बनकर इस प्रयास का समर्थन किया और टूर्नामेंट के लॉन्च के मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेकर वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा ने अपनी एकजुटता दिखाई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.