रोटी या खाना लपेटने के लिए करते है एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल, तो हो जाये सावधान

0 97

नई दिल्ली : अधिकतर रसोई में एल्युमिनियम फॉयल पेपर मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल खाना गर्म रखने से लेकर बेक करने तक किया जा सकता है। मगर ये पेपर आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है और अल्जाइमर कर सकता है।

एल्युमिनियम फॉयल पेपर के साइड इफेक्ट: कुछ शोध में अल्जाइमर के मरीजों में एल्युमिनियम की मात्रा अधिक देखी गई है। इस बीमारी में याददाश्त कमजोर हो जाती है और आप भूलने लगते हैं। इससे आपकी दिमागी ताकत भी कमजोर हो जाती है।

कुछ रिसर्च में देखा गया है कि एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करने से खाने में एल्युमिनियम की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे शरीर में भी यह अधिक हो सकता है। हालांकि ऐसा होना काफी दुर्लभ है, क्योंकि खाने में यह बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है।

​फल, सब्जियां, मीट, मछली, अनाज और डेयरी प्रॉडक्ट में एल्युमिनियम की मात्रा होती है। वहीं, चाय की पत्ती, मशरूम, पालक और मूली खाने से शरीर तेजी से इसे अवशोषित करने लगता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, किसी आशंकित स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए आपको एल्युमिनियम को लिमिट में लेना चाहिए। एक हफ्ते के अंदर किसी व्यक्ति को अपने वजन के हिसाब से 1 किलोग्राम पर 2 एमजी से कम एल्युमिनियम का सेवन करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.