अगर दिखना चाहते हैं बढ़ती उम्र में भी जवां, तो इन बातो का रखे खास ख्याल

0 96

नई दिल्ली। हर शख्स चाहता है कि भले उसकी उम्र कितनी भी बढ़ जाए, लेकिन उसकी त्वचा से यह पता नहीं चलना चाहिए। लोग इसके लिए ना जाने कितने जतन करते हैं और इनमें सबसे ज्यादा कॉमन मेकअप और केमिकल बेस्ड कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल होता है। हालांकि, त्वचा और शरीर को जवां बनाए रखना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है बस इसके लिए कुछ सामान्य सी बातों का ध्यान रखना होता है। साथ ही दैनिक जीवन की कुछ ऐसी गलतियां हैं जिनसे दूर रहना होता है। तो आज जानते हैं कि अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता और लेखिका आचार्य प्रतिष्ठा ने इस संबंध में एक बेहद ही शानदार वीडियो पोस्ट किया है। अपने इस वीडियो में वह कहती हैं कि, ‘अगर आपको खुद को जवां बनाए रखना है तो अपनी त्वचा, मन और भावनाओं का ध्यान रखें। अगर आपकी त्वचा थोड़ी ढीली पड़ रही है, तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। बढ़ती उम्र तो अपना काम करेगी ही, लेकिन अगर आपको इसे जवां बनाए रखना है, तो पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीजिए और अपनी त्वचा को मॉयश्चराइज करते रहिए और हेल्दी रहने की कोशिश करें। आप जितना अपना शरीर का ध्यान रख सकते हैं, त्वचा का ध्यान रख सकते हैं, उतने ही ज्यादा वक्त तक जवां बने रह सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि हम लोग दैनिक जीवन में आठ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनके चलते हमारी त्वचा वक्त से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। मोबाइल से दूरी बनाएं और बेवजह इसकी स्क्रीन पर वक्त ना बिताएं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी गलतियों से बचना चाहिए।

1. मेकअप ना हटानाः आजकल ज्यादातर लोग मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। आज तक मैंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है। लेकिन अगर आपने अपने काम के चलते मेकअप किया है, तो इस बात की पूरी तसल्ली कर लीजिए कि रात में सोने से पहले अच्छे ढंग से मेकअप को साफ करें। इस सफाई में मेकअप से दोगुना वक्त लगना चाहिए।

2. त्वचा की सफाई ना करनाः अपनी त्वचा को अच्छे ढंग से साफ करें। इसका मतलब यह नहीं कि आपने इसे फेसवॉश से साफ कर लिया, बल्कि एक्सफ्लोरेट करें।

3. चेहरे के अलावा बाकी ध्यान ना देनाः अपनी गर्दन और हाथ को भी अच्छी तरह से साफ करें। जितना चेहरे की केयर करते हैं और इस पर जो भी लगाते हैं, उसे गर्दन और हाथों पर भी करें।

4. मॉयश्चराइज ना करनाः अपनी त्वचा की नमी बरकरार रखें और इसके लिए तमाम सरल तरीके मौजूद हैं। त्वचा को रूखा मत रहने दीजिए। जब त्वचा रूखी होगी, इस पर झुर्रियां पड़ने लगेंगी।

5. पूरे शरीर पर ध्यान ना देनाः नियमित योगाभ्यास करें और अपने शरीर को फिट रखें, ताकि त्वचा भी जवान रहें। केवल चेहरा चमकाने से काम नहीं चलेगा।

6. खुद को हाइड्रेटेड ना रखनाः अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए दिन भर पानी भरपूर मात्रा में पीएं। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना है। हालांकि, इसके लिए आपको कोल्ड ड्रिंक्स, शिकंजी, सफेद चीनी वाले पेय पदार्थ जैसे ड्रिंक्स से दूर रहना होगा और नेचुरल ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

7. जंक फूड की आदतः डिब्बाबंद, जंक फूड जैसी चीजों से दूरी बनाए रखें। इससे आपकी त्वचा लंबे वक्त तक जवान बनी रहेगी।

8. प्रकृति से दूर रखनाः खुद को घर के भीतर बंद ना करें। बाहर निकलें, घूमे-टहलें और प्रकृति के करीब वक्त बिताएं। इससे ताजी हवा, धूप आपकी त्वचा पर लगेगी और यह जवान बनी रहेगी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.