आखिर क्यों दिखाई देती हैं हाथों की नसें? ये हो सकती है बड़ी वजह

0 292

नई दिल्ली. ज्यादातर लोगों के हाथों की नसें दिखती हैं. हाथों की नसों का उभरना एक सामान्य बात है. वैसे तो इससे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. लेकिन कुछ लोगों के हाथों में नसों को दिखना समस्या हो सकती है. इन नसों में दर्द महसूस हो सकता है, इसलिए इसे नजरअंदाज न करें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हाथों की नसें क्यों दिखती हैं? आइए बताते हैं.

हाथों की नसें दिखने की एक वजह वजन का कम होना हो सकता है. जिन लोगों का वजन कम होता है उनके हाथों पर नसें दिखाई देती हैं. हाथों पर फैट कम होने पर नसें उभर जाती हैं.

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे बलड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. इसके चलते भी हाथों की नसें दिखाई देती हैं. इसके अलावा जब हम ज्यादा वजन उठाते हैं, तो मांसपेशियों में खिचाव होता है. इससे नसें फूल जाती हैं.

नसों के फूलने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है. अगर आपके माता-पिता या किसी अन्य के हाथों में उभरी हुई नसें हैं, तो इसकी पूरी संभावना है कि ये नसें आपके हाथों में भी दिखाई दें.

इसके अलावा उम्र के साथ-साख भी हाथों की नसें उभरने लगती हैं. दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन पतली हो जाती है. इससे हाथों पर नसें अधिक दिखाई देने लगती हैं. उम्र बढ़ने पर नसों में वाल्व कमजोर हो जाते हैं, इससे नसों में ब्लड जमा हो जाता है और नस उभरी हुई दिखाई देने लगती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.