विटामिन K की कमी हार्ट को कर सकती हैं कमजोर, इन सब्जियों को खाने से दूर होगी टेंशन

0 130

नई दिल्ली. खून के जमाव को रोकने और अपने दिल और हड्डियों के सेहतमंद को बनाए रखने के लिए मानव शरीर को विटामिन के की जरूरत होती है. इस विटामिन की कमी हो जाए तो ब्लीडिंग का खतरा पैदा हो जाता है, और साथ ही मिनरल बोन डेंसिटी भी कम हो सकती है. हलांकि सबसे बड़ा खतरा दिल की बीमारियों और कैंसर को लेकर है. इन परेशानियो को रोकने और महिलाओं के लिए 90 माइक्रोग्राम (एमसीजी) और पुरुषों के लिए 120 एमसीजी के सेवन की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनमें विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

आप अपने विटामिन के सेवन को बढ़ाने के लिए ब्रोकली को कैनोला तेल या जैतून के तेल में पका सकते हैं. इसके अलावा आप अपने सलाद में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं.

लाल, बैंगनी, सफेद या हरा, भले ही पत्तागोभी किसी भी रंग की क्यों न हो, ये विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन के, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स और सल्फर कंपाउंड और फोलेट से भरपूर होती है.

हरी बीन्स एक ऐसी सब्जी है जो हमारे किचन में अक्सर तैयार की जाती है इसमें विटामिन के (Vitamin K) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही एक कप बीन्स में 31 कैलोरी, 3.3 ग्राम शुगर और जीरो फैट होता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.