ब्लैक कॉफी पीने से सेहत को होंगे चौंकाने वाले फायदे, ये 3 चीजें इस ड्रिंक्स को बनाती हैं खास

0 165

नई दिल्ली. अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जो देर रात तक काम करते हैं या शायद सुबह तक जागते हैं, तो हमें यकीन है कि कॉफी आपके लिए किसी राहत से कम नहीं होता होगा. इस ड्रिंक में कुछ ऐसा है जो हमें काफी सुकून देता है. लेकिन दूध और चीनी से तैयार की जाने वाली कॉफी से सेहत को नुकसान हो सकता है. इसकी जगह आप बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी पिएं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि ब्लैक कॉफी पीने से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक ग्राउंड बीन्स से बनी एक कप नियमित ब्लैक कॉफी में 2 कैलोरी होती हैं. दूसरी तरफ, समृद्ध एक औंस एक्सप्रेसो में सिर्फ एक कैलोरी होती है. अगर आप डिकैफ़िनेटेड बीन्स का उपयोग करते हैं तो आपकी कॉफी में कैलोरी की संख्या जीरो हो जाएगी.

ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक पदार्थ भी होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसके कारण रात के खाने के बाद शरीर में ग्लूकोज के निर्माण में देरी होती है और नए फैट सेल्स का निर्माण कम हो जाता है, जिसके बाद वजन धीरे-धीरे घटने लगता है.

कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो हमारे शरीर पर कई तरह के प्रभाव डालता है. कैफीन एक नेचुरल स्टिमुलेंट है है जो हमारे ब्रेन और नर्वस सिस्टम को सक्रिय और फोकस्ड रहने में मदद करता है. यह हमारे ऊर्जा के स्तरों के सुधार में भी सहायता करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.