लंदन में फिर से भारतीय उच्चायोग के सामने इकठ्ठा हुए 30-40 खालिस्तानी समर्थक, पुलिस आते ही भाग खड़े हुए

0 120

लंदन. इंग्लैंड की राजधानी लंदन में फिर से भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तानी समर्थक आकर इकठ्ठा हो गए। यह घटना स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 से 2.30 के बीच की है। खालिस्तानी समर्थकों की खबर मिलते ही भारतीय उच्चायोग के सामने यूनाइटेड किंगडम पुलिस पहुंच गई। इसके कुछ समय बाद खालिस्तानी मौके से भाग खड़े हुए। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक 30-40 खालिस्तानी समर्थक भारतीय उच्चायोग के सामने आकर नारेबाजी करने लगे। करीब 12.30 से लेकर 2.30 बजे तक वो वहां मौजूद रहे। इस दौरान भारतीय उच्चायोग के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहे।

मार्च में हो चूका है हमला
इससे पहले 19 मार्च को खालिस्तानी समर्थकों लंदन में भारतीय उच्चायोग पर धावा बोल दिया था। खालिस्तानियों ने उच्चायोग की बालकनी पर चढ़कर तिरंगे को नीचे खींच लिया था। इसके बाद भारत ने अपने उच्चायोग की सुरक्षा को लेकर ब्रिटिश सरकार के सामने अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया था और परिसर में समुचित सुरक्षा व्यवस्था की कमी पर सवाल उठाया था। वहीं, ब्रिटिश सरकार ने बाद में इस हमले को “अपमानजनक” और “पूरी तरह से अस्वीकार्य” करार दिया था।

दूसरी ओर अमेरिका के वाशिंगटन डीसी और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास के पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 8 जुलाई को प्रस्तावित खालिस्तान समर्थक रैली के मद्देनजर बैरिकेड्स लगाए गए हैं और पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास पहुंचे। उन्होंने दूतावास परिसर, एनेक्सी का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

ज्ञात हो कि 2 जुलाई को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास को खालिस्तान कट्टरपंथियों के एक समूह ने आग लगा दी थी। जिसके बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने हिंसा की इस कार्रवाई की कड़ी निंदा की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.