इस एक्टर के पास हैं सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्में करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

0 226

मुंबई : कई भारतीय सितारे हॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं, जिनमें आलिया भट्ट,सामंथा रुथ प्रभु, प्रियंका चोपड़ा, इरफान खान, दीपिका पादुकोण का नाम शामिल हैं, लेकिन सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्में का रिकॉर्ड सईद जाफरी के नाम है।

सईद जाफरी 18 हॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दिए हैं। एक्टर गांधी, मसाला, ए पैसेज टू इंडिया और माई ब्यूटीफुल लॉन्ड्रेट सहित 18 अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में दिखाई दिए हैं। सईद जाफरी के रिकॉर्ड के बारे में गिनीज के उद्धरण में कहा गया है, उन्होंने 1977 में भारतीय फिल्म द चेस प्लेयर्स (शतरंज के खिलाड़ी) से अपनी फिल्म की शुरुआत की और लगभग 100 हिंदी फिल्मों और एक पंजाबी फिल्म में दिखाई दिए। 1998 में जाफरी ने भारतीय सिनेमा को छोड़ दिया अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और ब्रिटिश टेलीविजन में काम करने लगे।

ब्रिटिश-भारतीय अभिनेता कई टीवी धारावाहिकों और भारतीय सिनेमा में दिखाई दिए हैं, उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1950 के दशक में थिएटर से की थी, उन्हें 1977 में सत्यजीत रे की फिल्म ‘शतरंज’ के खिलाड़ी से प्रसिद्धि मिली। सईद जाफरी ने 1978 में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। इसके बाद वह ‘चश्मे बद्दूर’ में एक कैमियो भूमिका में दिखाई दिए, इसके बाद राज कपूर की राम तेरी गंगा मैली, मेंहदी में नजर आए।

जाफरी ब्रिटिश और कनाडाई फिल्म पुरस्कार नामांकन के लिए नामांकित होने वाले पहले एशियाई भी बने। 15 नवंबर, 2015 को उनके लंदन स्थित आवास पर ब्रेन हैमरेज के कारण उनकी मौत हो गई। उनकी मृत्यु के बाद उन्हें 2016 में मरणोपरांत पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.