अगर कार या बाइक पानी में डूब जाए तो क्या आपको बीमा मिल सकता है? मेहनत की कमाई बचेगी या डूबेगी!

0 141

मॉनसून की शुरुआत के साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर बाढ़ आ गई है. कुछ जगहों पर बाढ़ आ गई है. इस बाढ़ के पानी का बहाव इतना तेज है कि कार और बाइक पानी में घसीटते हुए चले जा रहे हैं. अगर ऐसी प्राकृतिक आपदा में आपकी कार या बाइक भी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गई है तो यह लेख आपके लिए है।

जब कोई कार या बाइक पानी में फंस जाती है तो मन में एक ही सवाल आता है कि बीमा कराएं या नहीं? इसलिए वाहन का बीमा कराते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए…

आप अपने वाहन को हुए नुकसान को बीमा के माध्यम से कवर कर सकते हैं

जब भी आप अपने वाहन का बीमा कराने जाएं तो केवल चोरी या वाहन के पुर्जों के क्षतिग्रस्त होने और टूट-फूट के बारे में न सोचें। इसके बजाय, ध्यान रखें कि जब आप बीमा खरीदते हैं तो यह प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान को भी कवर करता है।

किस आधार पर लें बीमा?

जब भी आप अपने वाहन का बीमा कराने जाएं तो केवल चोरी या वाहन के पुर्जों के क्षतिग्रस्त होने और टूट-फूट के बारे में न सोचें। इसके बजाय, ध्यान रखें कि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाला नुकसान भी आपके बीमा में कवर होता है। जब आप ऐसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका नुकसान कवर हो जाएगा।

वाहन की खराबी को कवर किया गया है

बाढ़ से वाहन के पुर्जों को भी नुकसान पहुंचता है। आपको बता दें कि भारत में ऐसी कई बीमा पॉलिसियां ​​हैं जो इस तरह के नुकसान को कवर करती हैं

ऐसी पॉलिसी चुनें जो प्राकृतिक आपदाओं को कवर करती हो

अगर आप इस तरह के नुकसान से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें भारी इंजन कवर शामिल हो। जब प्राकृतिक आपदा के कारण इंजन बंद हो जाता है तो इसे हाइड्रोस्टैटिक लॉक कहा जाता है। बीमा कंपनियाँ ऐसे मामलों में दावा नहीं देती हैं क्योंकि ऐसी स्थितियों को दुर्घटनाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। आपको बता दें कि मोटर एक्ट 1988 के मुताबिक, बाढ़, बारिश, तूफान या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा से होने वाला नुकसान ऑन डैमेज कवर के अंतर्गत आता है।

व्यापक मोटर बीमा

यदि आपने अपनी कार के लिए व्यापक मोटर बीमा लिया है तो आप तूफान, चक्रवात, तूफान, ओला या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान के लिए दावा कर सकते हैं। इस पॉलिसी के दो घटक हैं, एक घाटे पर और दूसरा थर्ड पार्टी कवर। क्षति कवर आपकी कार को आपदाओं या अन्य कारणों से हुए नुकसान को भी कवर कर सकता है।

बीमा दावा कैसे करें

आप सबसे पहले पॉलिसी नंबर का उपयोग करके बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर दावा दर्ज करें।
इसके बाद कंपनी की वेबसाइट से क्लेम फॉर्म डाउनलोड करें और उसे भरें। इसके बाद सभी कागजात इकट्ठा करें और क्लेम फॉर्म जमा कर दें।
जब आप दावे के लिए आवेदन करते हैं, तो वाहन का निरीक्षण तार या वीडियो सर्वेक्षण द्वारा किया जाएगा। इस बीच अपने कागजात अपने पास रखें।
जब वाहन सर्वेक्षण पूरा हो जाएगा, तो वह अपनी रिपोर्ट दाखिल करेगा और ऐसा करने के बाद, आपको बीमा दावा मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.