बिमारियों के साएं तले राजधानी, अलर्ट पर दिल्ली सरकार, लिए 10 बड़े फैसले

0 129

नई दिल्ली: बाढ़ से जूझ रही दिल्ली को आने वाले दिनों में और मुसिबतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, दिल्ली के लोगों पर बिमारियों का खतरा मंडरा रहा है। राजधानी के सामान्य से लेकर पॉश इलाकों में यमुना का पानी भरा हुआ है। आने वाले महीने में दिल्ली डेंगू-चिकनगुनिया और मलेरिया से परेशान हो सकती है।

दिल्ली सरकार ने इससे निपटने के लिए एक मेगा प्लान तैयार किया है। इस प्लान के कई चरणों में जहां सरकार एक तरफ तो बीमारियों की रोकथाम के उपाय करेगी तो वहीं नागरिकों को भी जागरूक करेगी ताकि वह भी अपना बचाव कर पाएं। सरकार ने इस पूरे मेगा प्लान को 10 पॉइंट्स में कवर किया है, जानिए क्या है बीमारियों से बचाने की सरकार की योजना।

– हेल्पलाइन नंबर 1031 का उपयोग डेंगू के इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाएगा। मरीज और उसके परिजनों को डेंगू आदि मौसमी बीमारी की जानकारी और सहायता इस नंबर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

– दिल्ली सरकार प्रभावी उपचार और रोकथाम के लिए प्रयोगशालाओं में प्रचलित डेंगू वायरस के सीरोटाइप की पहचान करेगी। सीरोटाइप की पहचान से लाभ ये होगा कि इससे ये पता चल सकेगा कि डेंगू बुखार अपने साथ किस तरह के लक्षण लेकर आ रहा है।

– डेंगू की जांच और उपचार की सुविधा के लिए चौबीसों घंटे चलने वाले स्ट्रांग कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे, ताकि मामलों की तेजी से जांच हो सके। इलाज में देरी न हो और सही समय पर उपचार मिल सकेष इसके साथ ही मामलों की बढ़ती-घटती संख्या पर भी नजर रखी जाएगी।

– स्कूलों को नवंबर, 2023 तक छात्रों को पूरी आस्तीन वाली स्कूल ड्रेस या पूरी आस्तीन वाले कपड़े पहनने की अनुमति देने का निर्देश दिया गया।

– घरों में होने वाले घरेलू प्रजनन की जांच करने वाले कर्मियों की निगरानी और उनपर सुपरविजन के लिए सीनियर अफसरों की तैनाती होगी, उनका रोस्टर तैयार किया जाएगा।

– महानगरों, बाजारों और अस्पतालों में एहतियाती संदेश बजाए जाएंगे। इसके जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सामान्य लक्षणों, बचाव आदि की जानकारी दी जाएगी, साथ ही यह भी वह अपने आस-पास ऐसा माहौल न बनने दें जिससे की डेंगू ब्रीडिंग हो सके।

– मच्छरों के प्रजनन के संबंध में शिकायत दर्ज करने के लिए एमसीडी ऐप 311 का उपयोग किया जाएगा।

– अधिकारी डेंगू के प्रजनन की रोकथाम के लिए घरों की रैंडम जांच करेंगे।

– विशेष रूप से संवेदनशील स्थानों पर मच्छरों की निगरानी और नियंत्रण के लिए ड्रोन तैनात किए जाएंगे।

– सरकार सभी निजी और सरकारी स्कूलों में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करेगी। बच्चे इसका मुख्य जरिया बनेंगे। इसके लिए स्कूली छात्रों को डेंगू होमवर्क कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.