राम मंद‍िर के गर्भगृह की नई भव्य तस्‍वीरें जारी, देखें अब तक का न‍िर्माण कार्य

0 97

नई दिल्ली/अयोध्‍या. जहां इस समय उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya Temple) में शानदार, दिव्य और भव्‍य राम मंदिर के निर्माण कार्य सतत जारी है। वहीं इस बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपने ट्विटर हैंडल से राम मंदिर निर्माण कार्य की खूबसूरत तस्वीर जारी की है, इसके साथ ही ये तस्वीरें ANI ने भी अपने ट्विटर हैंडल से जारी की है।

इन तस्वीरों से साफ़ है कि, गर्भ गृह के निर्माण के बाद अब प्रथम तल का काम शुरु हो चूका है। वहीं जो 4 तस्वीर शेयर की गई हैं इसमें स्पष्ट है कि किस तरह से राम मंदिर निर्माण में छत की ढलाई का काम भी अब लगभग पूरा हो चुका है। वहीं अब भगवान रामलला का गर्भ गृह बन कर लगभग तैयार है। कहा जा रहा है कि, भगवान रामलला जनवरी 2024 में अपने दिव्य भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

वहीं राम मंदिर के भूतल की छत के लिए पत्थर बिछाए जाने का भी काम भी लगभग ख़त्म होने को है। इसके साथ ही मंदिर के गर्भगृह के स्तंभों पर मूर्तियां उकेरे जाने के काम भी अपने अंतिम दौर में है। बताते चलें कि, राम मंदिर में भूतल पर 160 स्तंभ या पिलर लग चुके हैं। वहीं दिसंबर तक राम मंदिर का भूतल पूरी तरह तैयार होना है, जिसमें दरवाजे, खिड़की तथा बिजली वायरिंग से लेकर फर्श पर संगमरमर लगने हैं।

गौरतलब है कि, आगामी वर्ष जनवरी 2024 में मकर संक्रांति के बाद भव्य और दिव्य मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। वहीं राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कैबिनेट के कई बड़े चेहरों के शामिल होने की उम्मीद जताई गई है। हालांकि,श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख अभी भी तय नहीं है। लेकिन इतना जरूर है कि मकर संक्रांति के बाद 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच किसी भी दिन एक बड़े ही शुभ मुहूर्त में भगवान राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.