मानसून में खुद को फिट एंड फाइन रखना चाहते हो तो, इस तरीके से शरीर को करे तैयार

0 81

नई दिल्‍ली : तेज बारिश और तापमान में होते बदलाव (shift) के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में खुद (Self) का ख्याल (Care) रखने के लिए आप कुछ सिंपल टिप्स को अपना सकते हैं। बारिश के दिनों में रोजाना तापमान में बदलाव होता है, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इन दिनों एलर्जी और संक्रामक बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा फंगल इंफेक्शन का होता है। मौसमी बीमारी का शिकार अक्सर वह लोग हो जाते हैं जिनका इम्यून सिस्टम वीक होता है। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बल्कि अपने खान पान में कुछ चीजों को घटाना है और कुछ चीजों को बढ़ाना है।

कोरोना वायरस के कहर के बाद हर व्यक्ति ये समझ चुका है कि इम्यूनिटी बढ़ाने में काढ़ा फायदेमंद होता है। बारिश के दिनों में भी इसे अपनी डायट में शामिल करें। लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और तुलसी से बना काढ़ा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये गले की खराश से आराम पहुंचाता है। वहीं इन चीजों की वजह से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

बारिश के दिनों में दूषित पानी पीने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचाव के लिए आप पानी को उबाल कर छान लें और फिर इसे गुनगुना होने पर पीएं। वहीं रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो जाती है। इसके अलावा इस मौसम में होने वाली गले की खराश से भी राहत मिलेगी।

बारिश के दिनों में फल खाना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इस दौरान उन फलों कों खाएं जिनसे विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिले। ऐसे में आप मौसमी, आम, आलूबुखारा, आड़ू जैसे फलों को खा सकते हैं। ये खट्टे-मीठे फल आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।

रोजाना रात में सोने से पहले एक चुटकी मिली दूध पीने से शरीर को खूब फायदे मिलते हैं। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद मानी जाती है। राच में इसे पीने से शरीर की थकान कम होती है और नींद अच्छी आती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.