एकादशी पर करें ये आसान उपाय प्रसन्‍न होंगी मां लक्ष्मी

0 118

उज्‍जैन : एकादशी व्रत हिंदू धर्म में काफी महत्व रखता है। एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा-अर्चना करने से भक्त को सुख-समृद्धि मिलने की मान्यता है। कहते हैं कि भगवान श्रीहरि की कृपा से जातक की मनोकामना भी पूरी होती है।

एकादशी का दिन अपने कष्टों से छुटकारा पाने के लिए अत्यंत शुभ माना गया है, यही वजह है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से भगवान विष्णु की कृपा से जातक के समस्त कष्ट हो जाते हैं। इस समय सावन महीना चल रहा है। ऐसे में सावन मास में भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु अपना आशीष प्रदान करते हैं।

1. पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने के लिए- परिवार में कलह होने की स्थिति में एकादशी के व्रत के दौरान दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु की पूजा करते समय उसे प्रसाद के रूप में चढ़ाने की सलाह दी जाती है। पूजा के बाद जल को प्रसाद के रूप में परिवार के सभी सदस्यों में बांट दें।

2. आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए- आर्थिक परेशानियों से राहत पाने के लिए इस दिन तुलसी के पौधे के सामने घी से भरा दीपक जलाने की सलाह दी जाती है। साथ ही ग्यारह बार “ओम नमो भगवते नारायणाय” मंत्र का जाप करें।

3. कर्ज से छुटकारा पाने के लिए- शाम के समय पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं। ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है और इसके अलावा इस विशेष दिन पर जल चढ़ाने और दीपक जलाने से जातक को कर्ज से अतिशीघ्र मुक्ति मिलने की मान्यता है।

4. देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए- देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस खास दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की एक साथ पूजा करना जरूरी है। पीले कपड़े का उपयोग करके एक पोटली बनाएं और उसके अंदर सावधानी से दो हल्दी की गांठें, एक चांदी का सिक्का (या चांदी उपलब्ध नहीं होने पर एक रुपये का सिक्का) और एक पीली कौड़ी रखें। थैली को सुरक्षित रूप से बांधें। देवताओं को यह पोटली भेंट करके उनका आशीर्वाद लें और फिर इसे किसी सुरक्षित स्थान जैसे तिजोरी या खजाने के बक्से में रख दें।

5. आपकी सभी इच्छाएं पूरी करने के लिए- अपनी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए एकादशी के अवसर पर दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इसके अलावा, तुलसी माला का उपयोग करके “ओम नमो वासुदेवाय नमः” मंत्र का 108 बार जाप करें। इन प्रथाओं का पालन करने से भगवान विष्णु शीघ्र प्रसन्न होंगे और आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.