राहुल के केरल से लौटने के बाद CWC सूची को अंतिम रूप देंगे खड़गे

0 218

नई दिल्ली: पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बहुप्रतीक्षित सूची के प्रकाशन में देरी होगी क्योंकि केरल में अपने घुटने का इलाज करा रहे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अभी तक दिल्ली नहीं लौटे हैं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि सीडब्ल्यूसी की अंतिम सूची कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा पूर्व पार्टी प्रमुख और कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के परामर्श से तय की जानी थी।

सूची को अंतिम रूप देने से पहले खड़गे सीडब्ल्यूसी सूची के लिए गांधी परिवार के साथ विस्तृत चर्चा करना चाहते हैं। केरल के आर्य वैद शाला में अपने घुटने की बचपन की चोट का इलाज करा रहे राहुल गांधी के दिल्‍ली आने के बाद ही सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि पिछले साल अक्टूबर में मल्लिकार्जुन खड़गे के पार्टी प्रमुख का पद संभालने के बाद से संगठन में फेरबदल लंबे समय से लंबित है। सूची संसद के चालू मानसून सत्र के दौरान सार्वजनिक किए जाने की संभावना है क्योंकि अधिकांश नेता राष्ट्रीय राजधानी में उपलब्ध हैं।

सूत्र ने कहा कि पार्टी 50 साल से कम उम्र के 50 फीसदी के नए फॉर्मूले के तहत कई नेताओं को मौका देगी। पार्टी के युवा नेताओं जैसे इमरान प्रतापगढ़ी, सुप्रिया श्रीनेत, रंजीत रंजन, गौरव वल्लभ और कई अन्य को 50 अंडर 50 फॉर्मूले के तहत जगह मिल सकती है। सूत्र ने बताया कि 50 साल से कम उम्र के कई नेताओं को पार्टी में अहम भूमिका मिलेगी। सूत्र ने यह भी बताया कि पार्टी ने एक राज्य, एक प्रभारी फॉर्मूले की भी योजना बनाई है।

संगठन में बदलाव के अलावा कई नेताओं को पार्टी की केंद्रीय कार्य समिति में भी जगह मिलेगी।राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी दिल्ली में किसी वरिष्ठ पद की पेशकश की गई है।

इस साल 24 से 26 फरवरी तक छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित पार्टी के तीन दिवसीय पूर्ण सत्र में, संचालन समिति ने सर्वसम्मति से खड़गे को सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत किया था।इससे पार्टी के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय के लिए चुनाव की आवश्यकता नहीं रह गई।

पार्टी ने 85वें पूर्ण सत्र के दौरान सीडब्ल्यूसी में एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और 50 वर्ष से कम उम्र के युवाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का भी निर्णय लिया है। साथ ही सीडब्‍ल्‍यूसी में सदस्यों की संख्‍या बढ़ाकर 35 की जानी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.