धारा 370 पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, CJI खुद करेंगे संविधान पीठ की अध्यक्षता

0 96

सुप्रीम कोर्ट: जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के खिलाफ दायर याचिकाओं पर आज से सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ सुनवाई करेगी।

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ ने 11 जुलाई को विभिन्न पक्षों द्वारा लिखित दलीलें दाखिल करने और सुविधा समन्वय के लिए 27 जुलाई की समय सीमा तय की थी। पांच जजों की पीठ ने कहा कि सुनवाई सोमवार और शुक्रवार को छोड़कर हर दिन होगी, जो सुप्रीम कोर्ट में विभिन्न मामलों की सुनवाई के दिन हैं। इन दिनों में प्रवेश सुनवाई के लिए केवल नए आवेदन ही लिए जाते हैं तथा नियमित मामलों की सुनवाई नहीं की जाती है।

संविधान पीठ की खास बात
इस संविधान पीठ की खासियत यह है कि इसकी अध्यक्षता वर्तमान मुख्य न्यायाधीश करते हैं और अगर सुप्रीम कोर्ट में जजों की वरिष्ठता के क्रम का पालन किया जाए तो इस पीठ के बाकी तीन जज भी मुख्य न्यायाधीश बन सकते हैं भविष्य में भारत का. गौरतलब है कि 05 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और जम्मू कश्मीर में विभाजित कर दिया। याचिका में 370 को हटाने की वैधता और कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठाए गए हैं।

अनुच्छेद 370 की वैधानिकता को चुनौती पर
चार साल बाद अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. 2 मार्च 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने मामले को सात जजों की बेंच को सौंपने के अनुरोध को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है और पांच जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. इस मामले में केंद्र सरकार ने 10 जुलाई को नया हलफनामा दायर किया, जिसमें केंद्र ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पूरे क्षेत्र में शांति, विकास, समृद्धि और स्थिरता देखी गई है. लेकिन पीठ ने कहा कि अदालत के समक्ष विचार के लिए केवल कानून का मामला है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.