ये हैं दुनिया में सबसे ज्यादा शराब पीने वाले देश, जानिए भारत का नंबर ?

0 194

ब्रिटेन : हाल में ही दुनिया में शराब पीने वाले देश का अध्ययन किया गया था. इस अध्ययन के बाद सबसे ज्यादा शराब पीने वाले देशों एक लिस्ट जारी किया गया. सबसे टॉप पर यूरोपीय देश बेलारूस है. इस देश में प्रतिवर्ष एक शख्स औसतन 17.5 लीटर यानी 178 बोतल शराब पी जाता है. वहीं, भारत इस लिस्ट के 103वें स्थान पर है. लेकिन फोकस वाला जो देश है वह ब्रिटेन है, क्यूंकि यहां के शराब पीने के आंकड़े किसी को भी हिला सकते हैं!

ब्रिटेन की एक एजेंसी अल्कोहल चेंज द्वारा किए गए स्टडी में दुनिया भर के देशों द्वारा औसतन शराब पीने की लिस्ट जारी की गई थी. भारत इस लिस्ट में 103वें नंबर पर है. 2016 में भारत में प्रति व्यक्ति शराब की खपत लगभग 5.7 लीटर थी. वहीं 2020 में ये बढ़कर सालाना खपत 5 बिलियन लीटर हो गई. अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2024 में भारत में सालाना खपत बढ़कर 6.21 बिलियन हो जाएगी. लेकिन जो देश सबसे फोकस में है वह ब्रिटेन हैं. हर ब्रिटिश नागरिक अपने जीवन भर में शराब पीने पर तकरीबन 62,899 पाउंड खर्च कर देता है. ये खर्च भारतीय रुपए में 66.28 लाख के बराबर है.

लेकिन एक सिर्फ अकेली 41 वर्षीय महिला ने जब अपने 15 सालों में शराब पर खर्च का पता किया तो जानकर उसके ही होश उड़ गए. क्योंकि इस महिला ने इन बीते सालों में केवल शराब पीने पर 57000 पाउंड, यानी 60 लाख रुपए खर्च कर दिए थे।

महिला के खुलासा किए आंकड़ों को सुनकर काफी लोग चकित रह गए. महिला ने अपनी कहानी में बताया कि दूसरे लोगों की तरह उसने भी किशोरावस्था में शराब पीना शुरू किया था. लेकिन 20 की उम्र तक आते-आते उसकी शराब का सेवन बढ़ता चला गया. जिसकी वजह से उसकी कई कॉलेज क्लास मिस हुईं. पहले सप्ताह में 3 बार शराब पीने की आदत थी. लेकिन आदत कब लत में बदल गई पता ही नहीं चला. किशोरावस्था में प्रतिदिन शराब पर 20 पाउंड खर्च किया करती थी. लेकिन शराब का खर्च धीरे-धीरे उसके ग्रॉसरी के खर्च से भी ज्यादा होने लगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.