रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बेलारूस और पोलैंड में छिड़ सकती है जंग, बढ़ा सीमा पर तनाव

0 170

नई दिल्ली: बेलारूस और नाटो देश पोलैंड में एक बार फिर से तनाव भड़कता दिख रहा है. इसके चलते पोलैंड ने बेलारूस के साथ लगती सीमा पर 10 हज़ार अतिरिक्त सैनिक भेजे हैं. पोलैंड का दावा है कि बेलारूस के सैन्य हेलीकॉप्टर ने उसकी सीमा में घुसपैठ की है. जिसके बाद उसने सीमा पर अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है.

हफ्ते भर पहले बेलारूस ने पोलैंड और लिथुआनिया की सीमा पर सैन्‍य अभ्‍यास की शुरुआत कर तनाव को बढ़ा दिया था. तब भी पोलैंड ने बेलारूस और वैगनर ग्रुप पर भड़काने का आरोप लगाया था. अब बढ़ते खतरे को देखते हुए पोलैंड ने सीमा पर अपने सैनिकों पर तैनात कर दिया है.

अपने सैनिकों की तैनाती को लेकर पोलैंड की सरकार का कहना है कि सीमा के मौजूदा हालात को देखते हुए अतिरिक्त जवानों को तैनात करना पड़ा. ये अतिरिक्त सैनिक सीमा पर अपने देश की सुरक्षा को बढ़ाएंगे, साथ ही बेलारूस पहुंची रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप की हर गतिविधि का ध्यान रखेंगे.

बता दें कि इससे पहले पोलैंड ने चेतावनी दी थी कि रूस में व‍िद्रोह के बाद अब वैगनर के लड़ाके बेलारूस पहुंच गए हैं और वे उनकी सीमा के अंदर प्रवेश कर सकते हैं. ऐसे में सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को और ज्यादा मुस्तैद करने की जरुरत है.

इससे पहले पोलैंड की सरकार ने आरोप लगाया था बीते एक अगस्त को बेलारूसी सेना के हेलीकॉप्टर ने उसकी सीमा के अंदर दो किलोमीटर तक कम ऊंचाई पर उड़ान भरा था. वहीं, पोलैंड के इस आरोपों को ख़ारिज करते हुए बेलारूस ‘पोलैंड का पुराना राग’ बताया है.

बेलारूस का कहना है कि उनके हेलीकॉप्टरों ने सीमाई इलाक़े का कोई उल्लंघन नहीं किया. हालांकि हाल के दिनों में पोलैंड और लिथुआनिया दोनों ने कई बार आरोप लगाया है कि रूस और बेलारूस की ओर से उकसावे वाली कार्रवाई हो रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.