लीना यादव की फिल्म ‘पार्च्ड’ ने टीआईएफएफ में मचाया था धमाल

0 124

17 सितंबर, 2015 को 40वें टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (टीआईएफएफ) में टोरंटो रचनात्मकता, कलात्मकता और शक्तिशाली कहानी कहने की उच्च मांग रही है। शानदार लीना यादव की फिल्म “पार्च्ड”, जो प्रदर्शित की गई कई उल्लेखनीय फिल्मों में से एक थी, एक विचारोत्तेजक उत्कृष्ट कृति के रूप में सामने आई। सामाजिक मानदंडों, लिंग गतिशीलता और स्वतंत्रता की खोज की इस उत्तेजक जांच से दर्शक और आलोचक दोनों गहराई से प्रभावित हुए।

फिल्म “पार्च्ड”, जो ग्रामीण भारत पर आधारित है, चार महिलाओं के जीवन की पड़ताल करती है, जो लंबे समय से उन पर अत्याचार करने वाली जड़ प्रथाओं के खिलाफ विद्रोह करती हैं। फिल्म को “विशेष प्रस्तुतियाँ” अनुभाग में दिखाया गया था, जो उत्कृष्ट कहानी कहने और उत्पादन मूल्यों वाली फिल्मों के लिए आरक्षित है। एक निर्देशक के रूप में लीना यादव की प्रतिभा स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने दिल तोड़ने वाले दृश्यों को लचीलेपन और आशा की झलक के साथ जोड़ते हुए दर्शकों को भावनात्मक यात्रा पर ले जाया।

फिल्म की कहानी रानी, लज्जो, बिजली और जानकी पर केंद्रित है, जो पितृसत्तात्मक समाज के खिलाफ अपने संघर्ष से जुड़ी हुई हैं जो उन्हें विशिष्ट सीमाओं तक सीमित करने की कोशिश करता है। “पार्च्ड” बाल विवाह, घरेलू हिंसा और लैंगिक असमानता जैसे विषयों से निपटती है क्योंकि उनकी कहानियाँ राष्ट्रीय सीमाओं से परे समस्याओं पर प्रकाश डालती हैं।

कई वर्षों से, कहानी कहने की सीमाओं को आगे बढ़ाने वाली फिल्मों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करने के समर्पण के लिए टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की प्रशंसा की गई है। महोत्सव का लक्ष्य उन कहानियों को प्रस्तुत करना है जो अपेक्षाओं को खारिज करती हैं और कम प्रतिनिधित्व वाली कहानियों को आवाज देती हैं, विशेष रूप से फिल्म “पार्च्ड” द्वारा उजागर की गई है। “विशेष प्रस्तुतियाँ” शीर्षक वाले अनुभाग में फिल्म का स्थान विश्व सिनेमा पर इसके प्रभाव और इसके द्वारा छिड़ी सामाजिक बहस के अतिरिक्त सबूत के रूप में कार्य करता है।

टीआईएफएफ के कलात्मक निर्देशक कैमरून बेली के अनुसार, ‘पार्च्ड’ में लैंगिक भूमिकाओं और सामाजिक मानदंडों के बारे में महत्वपूर्ण बातचीत शुरू करने की क्षमता है, जिन्होंने इसकी सशक्त कहानी और ऐसी चर्चाओं को प्रेरित करने की क्षमता के लिए फिल्म की प्रशंसा की। फिल्म के मनोरंजक प्रदर्शन और यादव के सूक्ष्म निर्देशन ने देखने वाले दर्शकों के बीच गहरी छाप छोड़ी।

“पार्च्ड” की निर्देशक लीना यादव, सिनेमाई अनुभवों को पेश करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं जो देखने में आकर्षक और भावनात्मक रूप से प्रभावशाली दोनों हैं। यादव के पास विज्ञापन की पृष्ठभूमि है और सार्थक कहानियाँ बताने का जुनून है, और “पार्च्ड” के निर्देशक के रूप में उनकी पसंद ने उनकी ईमानदारी और संवेदनशीलता के लिए प्रशंसा प्राप्त की है।

फिल्म की टीआईएफएफ जीत ने लीना यादव को लोगों की नजरों में ला दिया और एक विशिष्ट आवाज और अपने कार्यों में महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों से निपटने के प्रति समर्पण के साथ एक फिल्म निर्माता के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया। कम प्रतिनिधित्व वाली कहानियों को सामने लाने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण यादव को क्षेत्र के अन्य पेशेवरों से प्रशंसा और मान्यता मिली है।

“पार्च्ड” की रिलीज के बाद से लीना यादव ने फिल्म उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है। उनके बाद के कार्य विचारोत्तेजक आख्यानों के माध्यम से चुनौतीपूर्ण सामाजिक मानदंडों पर केंद्रित रहे हैं। उनकी विशिष्ट शैली और मानवीय भावनाओं की गहरी समझ के कारण यादव के भविष्य के कार्यों का आलोचकों और दर्शकों दोनों द्वारा उत्सुकता से इंतजार किया जाता है।

जटिल कथाओं और बहुआयामी चरित्रों को विकसित करने की अपनी प्रतिभा के कारण यादव के अनुयायी समर्पित हैं। उन्होंने खुद को एक ऐसी निर्देशक के रूप में स्थापित किया है जो असुविधाजनक सच्चाइयों का सामना करने से डरती नहीं है, इसका श्रेय उन कहानियों को बताने की उनकी प्रतिबद्धता को जाता है जो अक्सर लिंग और सामाजिक मुद्दों के संदर्भ में मानवीय स्थिति का पता लगाती हैं।

“पार्च्ड” अभी भी एक क्लासिक फिल्म है जिसने 2015 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में बड़ा प्रभाव डाला था। एक निर्देशक के रूप में लीना यादव के कौशल और लचीलेपन और सशक्तिकरण की कहानियों को बताने के समर्पण ने क्षेत्र में उनकी स्थिति को मजबूत किया है। फिल्म की विरासत लैंगिक गतिशीलता और दुनिया भर के समाजों में स्वतंत्रता की खोज पर चर्चा को प्रोत्साहित करती रहती है क्योंकि दर्शक उनकी आगामी परियोजनाओं का उत्सुकता से इंतजार करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.