केंद्र ने भारत की पहल पर मोदी-शी की मुलाकात के चीन के दावे को किया खारिज

0 178

नई दिल्ली : केंद्र ने शुक्रवार को चीन के इस दावे का खंडन किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात नई दिल्ली के अनुरोध पर हुई थी, और कहा कि “चीन की ओर से एक द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध लंबित है।”

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीन की ओर से द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध लंबित है। उन्होंने कहा कि हालांकि, दोनों नेताओं ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान लीडर्स लाउंज में “अनौपचारिक बातचीत” की। दिन की शुरुआत में जारी चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रेस बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 23 अगस्त, 2023 को उनके अनुरोध पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बात की।”

“दोनों नेताओं ने वर्तमान चीन-भारत संबंधों और साझा हित के अन्य सवालों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के सामान्य हितों को पूरा करता है, और यह भी विश्व और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल है। दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखना चाहिए और सीमा मुद्दे को ठीक से संभालना चाहिए, ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता की रक्षा की जा सके।”

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने गुरुवार को जोहान्सबर्ग में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग दोनों संबंधित अधिकारियों को शीघ्र विघटन और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने के निर्देश देने पर सहमत हुए हैं।

क्वात्रा ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का सम्मान करना भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है। विदेश सचिव ने आगे बताया, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अपनी बातचीत के दौरान, प्रधान मंत्री ने एलएसी के साथ अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.