नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह, पेरिस ओलंपिक के लिए भी किया क्वालीफाई

0 80

नई दिल्ली: भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है. नीरज ने पहली ही कोशिश में 88.77 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. स्वीडन के बुडापेस्ट में आयोजित हो रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को आयोजित होगा.

नीरज ने मौजूदा सीजन में अपन बेस्ट प्रदर्शन किया है. इससे पहले 88.67 मीटर उनका बेस्ट परफॉर्मेंस रहा है. वे पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं. पेरिस ओलपिंक का आयोजन अगले साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा.

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के साथ-साथ भारत के डीपी मनु भी जैवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं. उन्होंने पहले प्रयास में 78.1 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. वहीं दूसरे प्रयास में 81.31 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. विश्व चैंपियनशिप 2023 के मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज ग्रुप ए में टॉप पर रहे. जर्मनी के जूलयिन वेबर दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 82.39 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. भारत के डीपी मनु तीसरे नंबर पर रहे. डेविड वेगनर चौथे स्थान पर रहे. उन्होंने 81.25 मीटर की दूरी तक भाला फेंका.

गौरतलब है कि नीरज के पास एक शानदार उपलब्धि हासिल करने का मौका है. अगर वे विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत जाते हैं तो निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बराबरी कर लेंगे. अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. अगर नीरज भी गोल्ड जीतते हैं तो वे ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे. अभिनव बिंद्रा ने 2008 में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता था. वे व्यक्तिगत स्पर्धा में ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.