फ्रांस के सरकारी स्कूल में अबाया पहनकर नहीं जा सकेंगी लड़कियां, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

0 146

पेरिस: फ्रांस सरकार ने एक बार फिर स्कूल यूनिफॉर्म को लेकर बड़ा फैसला लिया है। फ्रांस के शिक्षा मंत्री ने रविवार को जानकारी दी कि सरकारी स्कूलों में छात्राओं के अबाया पहनने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। अबाया पूरी लंबाई वाला ढीली-ढाली एक पोशाक है जिसे मुस्लिम महिलाएं पहनती हैं।

फ्रांस ने इससे पहले स्कूलों में हेडस्कार्फ पहने पर प्रतिबंध लगा दिया था और इतना ही नहीं 2010 से फ्रांस में सार्वजनिक रूप से पूरे चेहरे पर नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगा है । हालांकि फ्रांस के इन फैसलों के विरोध भी हुए, लेकिन प्रतिबंध अभी भी जारी हैं। फ्रांस ने सरकारी स्कूलों में धार्मिक संकेतों पर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया है और बढ़ती मुस्लिम आबादी को देखते हुए नियमों को बनाने के लिए संघर्ष भी किया है। फ्रांसीसी पब्लिक स्कूलों में बड़े क्रॉस, यहूदी किप्पा या इस्लामिक हेडस्कार्फ पहनने की अनुमति नहीं है।

शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटल ने कहा कि मैंने फैसला किया है कि अबाया को स्कूलों में नहीं पहना जाएगा। जब आप कक्षा में जाते हैं, तो आपको केवल विद्यार्थियों को देखकर उनके धर्म की पहचान करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। यह निर्णय फ्रांसीसी स्कूलों में अबाया पहनने पर महीनों तक चली चर्चा के बाद लिया गया है। फ्रांस में पहले से ही पारंपरिक रूप से महिलाओं को हिजाब पहनने से प्रतिबंधित किया गया है।

कई मुस्लिम संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाली राष्ट्रीय संस्था, फ्रेंच काउंसिल ऑफ मुस्लिम फेथ (सीएफसीएम) के अनुसार, अकेले कपड़े धार्मिक संकेत नहीं हैं। वहीं, ब्रिटेन में 50 लाख से अधिक की मुस्लिम आबादी है, जो कि सरकार के फैसलों से नाराज है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.