महंगाई से राहत : एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता हुआ, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

0 84

नई दिल्ली: आगामी चुनावों पर नजर रखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सभी कनेक्शन धारकों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती को मंजूरी दे दी।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफिंग के बाद मीडियाकर्मियों को बताया, ”कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है, जिससे देश भर में कुल लाभार्थियों की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो गई।”

अब तक नई दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1,103 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है। इसमें अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई है, यानी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता हो गया है।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में आखिरी बार 1 मार्च को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। यह फैसला दिसंबर में चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर आया है।

घरेलू रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने के कारण तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) भारी अंडर-रिकवरी की रिपोर्ट कर रही हैं। उज्ज्वला योजना के तहत, सरकार ने ग्रामीण परिवारों में महिला लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है और अब सभी घरेलू एलपीजी कनेक्शन धारकों के लिए 200 रुपये की कटौती की जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि नए कनेक्शन उन लाभार्थियों को दिए जा रहे हैं, जो लड़कियों की शादी और नए राशन कार्ड जारी होने के कारण जोड़े गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.