मोदी सरकार की यह योजना गरीबों के लिए है वरदान! अब पैसों के अभाव में नहीं जाती किसी की जान, जानें किसे मिलता है लाभ

0 88

नई द‍िल्‍ली: मोदी सरकार के पहली बार सत्‍ता में आने के बाद साल 2018 में गरीब और कमजोर आय वर्ग के परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने की घोषणा की गई थी. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना का उद्देश्य गरीबों व असहाय परिवारों को बीमारियों पर होने वाले खर्च के आर्थिक बोझ से बचाना और गुणवत्तापूर्वक इलाज समय पर उपलब्ध कराना है. इस योजना के हितग्राही परिवार को 5 लाख रुपये का सालाना इलाज योजना के अंतर्गत संबद्ध निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में उपलब्ध करवाया जा रहा है.

इस बीच देखा जाए तो मोदी सरकार की पीएम आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है जिसके जरिए करोड़ों निम्न आय वर्ग और मिडिल क्लास लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज का लाभ मिल रहा है. केंद्र सरकार की ओर से इस योजना की शुरुआत 23 सितंबर, 2018 को की गई थी ज‍िसको अगले माह 5 साल हो जाएंगे. इस योजना का अगर आप भी लाभ उठाना चाहते हैं तो आसानी से ह‍िस्‍सा बन सकते हैं. लेकिन इसके ल‍िए कुछ पात्रता मापदंड न‍िर्धार‍ित क‍िए गए हैं.

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के ल‍िए इसकी पात्रता की जानकारी पीएम-जय (PMJAY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्‍त कर सकते हैं. इस योजना का लाभ आदिवासी (SC/ST), बेघर, निराश्रित, दान या भिक्षा मांगने वाले व्यक्ति और मजदूर आदि उठा सकते हैं. प‍िछले 5 सालों के दौरान बड़ी संख्‍या में लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है.

अगर आप भी अपनी पात्रता इस योजना के ल‍िए जांचना चाहते हैं तो PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Am I Eligible आइकन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको उस पेज पर भेज दिया जाएगा जहां आप अपनी पात्रता को आसानी से जांच सकते हैं. इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको कुछ ही मिनटों में अपनी पात्रता का पता चल जाएगा.

इस योजना का बड़ा फायदा लोगों को इसल‍िए भी म‍िल रहा है क‍ि वो अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देश के सरकारी या प्राइवेट अस्पताल क‍िसी में भी करवा सकते हैं. इसके साथ ही सरकार अस्पताल में एडमिट होने के बाद भी अगले 15 दिन तक होने वाले सभी खर्च उठाती है. इस योजना का बड़ा फायदा इसलि‍ए भी हो रहा है क‍ि इसमें परिजनों की उम्र और संख्या पर कोई प्रत‍िबंध नहीं लगाया गया है. इस योजना में लाभार्थी को एक नया पैसा भी संबंध‍ित अस्‍तपाल को इलाज कराने के ल‍िए नहीं देना होता है. आयुष्मान योजना पूरी तरीके से एक कैशलेस स्कीम है.

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नए रजिस्ट्रेशन के लिए ‘New Registration’ या’ Apply’ के बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना नाम, लिंग, आधार नंबर, राशन कार्ड आदि की पूरी जानकारी यहां पर दर्ज करनी होगी. जानकारी भरते समय ध्यान रखें क‍ि वह पूरी तरह से सही हो. मांगे गए सभी दस्‍तावेजों को मांगनुसार अपलोड करते जाएं. फॉर्म को सबमिट करने से पहले उसको एक बार पूरी तरह से जांच लें. इसके सबमिट होने के बाद इसको रिव्यू क‍िया जाएगा. इस बाद आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड जारी हो जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.