Pakistan: आतंकी हमलों में रिकॉर्ड 83% की वृद्धि, अगस्त में हुई 99 घटनाएं

0 81

इस्लामाबाद : पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकी हमलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि अगस्त महीने में आतंकी हमलों में 83 फीसदी की वृद्धि देखी गई। पाकिस्तान में बीते महीने 99 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गईं। आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2014 के बाद से यह किसी एक महीने में दर्ज की गई सबसे बड़ी संख्या है।

आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई की तुलना में अगस्त में 83 फीसदी अधिक आतंकी हमले हुए। जुलाई में पाकिस्तान को 54 हमले झेलने पड़े थे। पीआईसीएसएस रिपोर्ट में चार आत्मघाती हमलों का भी उल्लेख किया गया है। इनमें से तीन खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के आदिवासी जिलों और एक मुख्य भूमि केपी में हुआ था।

इससे बीच जुलाई महीने में पांच आत्मघाती हमले हुए, जो एक साल में सबसे ज्यादा हैं। कुल मिलाकर देश में 2023 के पहले आठ महीनों में 22 आत्मघाती हमले हुए, जिनमें 227 लोग मारे गए और 497 घायल हुए। रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम 24 आतंकवादी मारे गए और देश भर में विभिन्न ऑपरेशंस में 69 अन्य को गिरफ्तार किया गया।

रिपोर्ट की मानें तो अगस्त में आतंकवादी गतिविधि से सबसे अधिक प्रभावित बलूचिस्तान और पूर्व संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्र (एफएटीए) था। बलूचिस्तान में आतंकी हमलों में 65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो जुलाई के मुकाबले 17 से बढ़कर अगस्त में 28 हो गए। एफएटीए में 106 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो जुलाई में 18 से बढ़कर अगस्त में 37 हो गए। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और उससे अलग हुए संगठनों ने कई हमलों की जिम्मेदारी लेते हुए इन प्रांतों को निशाना बनाया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.