Rishi Kapoor Birth Anniversary : बालीवुड में ऋषि कपूर का था जलवा, दीवानी हुआ करती थीं एक्ट्रेसेज़

0 138

मुंबई : ऋषि कपूर 4 सितंबर, 1952 को जन्मे थे और उनका निधन 30 अप्रैल, 2020 को हो गया था. उन्होंने साल 1973 में बतौर हीरो फिल्म ‘बॉबी’ से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी. इसके बाद ऋषि कपूर के करियर को पंख लग गए थे. उन्होंने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दे डाली थीं.

ऋषि कपूर ने एक एक्टर के तौर पर करीब आधी सदी काम किया। इस दौरान उन्होंने कई हिट फ़िल्में दीं। एक दौर में लड़कियां और यहां तक कि एक्ट्रेसेज़ भी ऋषि की दीवानी हुआ करती थीं। इतना ही नहीं सिर्फ़ बहुत-सी एक्ट्रेसेज़ ने ऋषि के साथ ही अपने हिंदी फिल्मों के करियर की शुरुआत की थी। सिर्फ एक दो नहीं, ऐसी 7 एक्ट्रेसेज़ हैं जिन्होंने ऋषि कपूर के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया।

डिंपल और ऋषि की जोड़ी 1973 की फ़िल्म ‘बॉबी’ में नज़र आयी थी। ये डिंपल की पहली फिल्म थी और पहली ही फिल्म के साथ उन्होंने हिंदी फिल्मों में अपनी जगह बना ली थी।बॉलीवुड में आने से पहले जयाप्रदा तमिल और तेलगु फिल्मों में अपनी अच्छी पहचान बना चुकी थीं। उन्होंने 1979 की फिल्म ‘सरगम’ में ऋषि कपूर के साथ बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी किया गया था।

ऐसा कहा जाता है कि एक्ट्रेस काजल किरण बहुत समय से ऋषि कपूर की दीवानी थीं। उनकी ख़ुशी का ठिकाना तब नहीं रहा जब उन्हें अपनी पहली ही फ़िल्म ‘हम किसी से कम नहीं’ में ऋषि के साथ काम करने का मौका मिला। 1976 की फ़िल्म ‘लैला मजनूं’ रंजीता की डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म में ऋषि मजनूं थे और रंजीता उनकी लैला। सिंगर अदनान सामी की पहली पत्नी ज़ेबा बख्तियार एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस हैं। 1991 में ऋषि कपूर के अपोज़िट उन्होंने फिल्म ‘हिना’ से बॉलीवुड में कदम रखा।

ये एक्ट्रेस आपको टीवी शो ‘हम पांच’ से ज़रूर याद होंगी। शोमा ने 80 और 90 के दशक में बहुत-सी फ़िल्मों में भी काम किया। लेकिन उन्होंने डेब्यू ऋषि कपूर की फ़िल्म ‘बारूद’ से किया था। हर दिल अज़ीज़ एक्ट्रेस तापसी पन्नू की पहली हिंदी फिल्म थी ‘चश्मेबद्दूर’। इस फिल्म में भले ही वो ऋषि कपूर के नहीं बल्कि अली ज़फ़र के अपोज़िट हों, लेकिन फिल्म में ऋषि कपूर की भी बेहद इम्पॉर्टेंट भूमिका थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.