G20 में शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना चीन का काम है: अमेरिका

0 101

नई दिल्ली : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर अमेरिका ने शनिवार को कहा कि कार्यक्रम में उनकी अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना बीजिंग सरकार पर निर्भर है।

नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने कहा, “यह बताना चीनी सरकार पर निर्भर है कि उसके नेता क्यों भाग लेंगे या नहीं लेंगे।” उन्होंने कहा कि यह “दुर्भाग्यपूर्ण” है, अगर चीन समूह की सफलता के लिए प्रतिबद्ध नहीं है।

फाइनर ने कहा, “कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि चीन की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी20 को छोड़ रहा है, एक वैकल्पिक विश्व व्यवस्था का निर्माण कर रहा है, कि वह ब्रिक्स जैसे समूहों को विशेषाधिकार देगा।”

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यूक्रेन के खिलाफ मॉस्को के जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए हैं। उनका प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कर रहे हैं।

भारत ने हाई-प्रोफाइल शिखर सम्मेलन से दोनों नेताओं की अनुपस्थिति को अधिक महत्व नहीं देते हुए कहा है कि मुख्य ध्यान बहुपक्षीय आयोजन के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर सभी सदस्यों के बीच आम सहमति विकसित करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.