हाथ-पैर में दिखें ये संकेत तो समझ जाएं, विटामिन बी12 की हो गई है कमी

0 180

नई दिल्‍ली : विटामिन बी 12 इंसानी शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. यह वेजिटेरियन फूड्स की अपेक्षा नॉन-वेजिटेरियन फूड्स में अधिक पाया जाता है. विटामिन बी 12 की कमी के हाथ-पैर में कुछ संकेत दिखते हैं, जो आर्टिकल में जानेंगे.

विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो नॉनवेज, पनीर और अंडे जैसे एनीमल प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में पाया जाता है. लाल रक्त कोशिकाओं के बिना शरीर ऑक्सीजन भी शरीर के अंगों तक नहीं ले जा सकता और विटामिन बी इन्हीं लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है. विटामिन बी की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. विटामिन बी12 की कमी का आमतौर पर आसानी से इलाज किया जाता है लेकिन जब तक आप लक्षणों को पहचान नहीं लेते, तब तक वह आपके डेली रूटीन को मुश्किल बना सकता है. विटामिन बी की कमी के गंभीर मामलों में हार्ट फेल, डायबिटीज, गठिया और कैंसर का जोखिम हो सकता है.

लंदन में द प्राइवेट जीपी ग्रुप के सीनियर पार्टनर डॉक्टर जेरेमी हैरिस ने बी12 की कमी के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए Express.co.uk से बात की. उन्होंने चेतावनी दी कि हाथ और पैरों में झुनझुनी या सुन्नता भी विटामिन बी की कमी का संकेत है. विटामिन बी12 की कमी विभिन्न तरीकों से सामने आ सकती है. सबसे आम लक्षणों में थकान, सुस्ती, सिरदर्द, बेहोशी महसूस होना या सांस लेने में मुश्किल होना है.

डॉ. हैरिस का कहना है, “विटामिन बी 12 नर्व्स के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए जरूरी है क्योंकि यह माइलिन के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है जो नर्व्स के चारों ओर एक प्रोटेक्शन लेयर है. जब विटामिन बी12 कम होता है तो यह प्रोटेक्शन कमजोर हो सकती है जिससे नर्व की लेयर डैमेज हो जाती है जिससे हाथ-पैर में झुनझुनी होने लगती है.

विटामिन बी 12 की कमी रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके शरीर में विटामिन की कमी ना रहे और आप भरपूर मात्रा में बी12 युक्त खाद्य पदार्थ खाएं. शरीर विटामिन बी 12 नहीं बनाता इसलिए इसे खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट से लिया जाता है. यदि आप शाकाहारी या वीगन हैं तो यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि बी12 मांस, मछली, पोल्ट्री, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट में पाया जाता है. ऐसे लोगों को विटामिन बी 12 सप्लीमेंट दिया जाता है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

तेजी से सांस लेना या सांस लेने में तकलीफ होना
सिर दर्द
अपच
भूख में कमी
धड़कन
आंखों की समस्याएं
कमजोरी या थकान महसूस होना
दस्त
घाव या लाल जीभ, मुंह में छाले
मांसपेशियों में कमजोरी
डिमेंशिया

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.