कनाडाई लोगों के लिए “अगली सूचना तक” वीजा सेवाओं को भारत ने कर दिया निलंबित

0 195

नई दिल्ली : भारत ने कनाडाई लोगों के लिए “अगली सूचना तक” वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस दावे पर कि उनकी सरकार के पास खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में नई दिल्ली से जुड़ी खुफिया जानकारी है, भारत ने ये कदम उठाया है।

बीएलएस इंटरनेशनल – एक ऑनलाइन वीज़ा आवेदन केंद्र द्वारा एक नोटिस में कहा गया है, “भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना : परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट देखते रहें : बीएलएस इंडिया वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर।” गुरुवार को यह अपडेट पंजाब मूल के वांटेड गैंगस्टर सुक्खा डुनेके की कनाडा के विन्निपेग में गैंगवार में गोली मारकर हत्या करने के बाद आया।

आपको बता दे की कनाडा में रहने वाले छात्रों के लिए भारत ने एडवाइजरी जारी की थी जिसमे हालात को देखते हुए हम अपने नागरिकों को सलाह देते हैं कि वो उन इलाकों में जाने से बचें भारत विरोधी गतिविधियां हुई हैं। हमारा हाईकमीशन और कॉन्स्युलेट्स जनरल कैनेडियन अथॉरिटीज के संपर्क में हैं ताकि इंडियन कम्युनिटी की सुरक्षा तय की जाए। कनाडा में बिगड़ते हुए सुरक्षा हालात के मद्देनजर वहां मौजूद इंडियन स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। इंडियन कम्युनिटी और स्टूडेंट्स हाईकमीशन और कॉन्स्युलेट्स की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध तब सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए जब 18 सितंबर को कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी संसद में आरोप लगाया था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार के एजेंटों और जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तान टाइगर फोर्स प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों की जाचं सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.