इंदौर में आज मनाया जा रहा नो-कार डे! कलेक्‍टर बस से तो महापौर ई-‍बाइक से पहुंचे कार्यस्थल

0 148

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आज नो-कार डे मनाया जा रहा है। इसके चलते कलेक्‍टर इलैया राजा सिटी बस से तथा महापौर पुष्‍यमित्र भार्गव ई-बाइक से कार्यालय पहुंचे। कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने आज नो कार डे के तहत अपने दफ्तर जाने के लिए लोक परिवहन सेवा का इस्तेमाल किया। वे प्रातः दफ्तर जाने के लिए अपने घर से पैदल निकले। GPO पहुँचे। यहां से वे आई बस में सवार हुए। वही आई बस से भवर कुआंं पहुंचे। भवर कुआ से वे सिटी बस में सवार होकर अपने दफ्तर आये। इसी प्रकार अन्य अफसर-कर्मचारियों ने भी सायकिल/लोक परिवहन सेवा/दो पहिया वाहन आदि का इस्तेमाल किया।

देश का सबसे साफ शहर अब पर्यावरण को बेहतर बनाने की तरफ बढ़ रहा है। प्रदूषण को कम करने की दिशा में यह अपील की गई है। महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर स्वच्छता में नंबर वन के साथ ही वायु गुणवत्ता स्तर में भी उच्च स्तर पर है। इसके लिए जरुरी है कि हम सभी पर्यावरण संरक्षण के क्रम में वायु प्रदूषण को रोकने में सहयोग करें। वही इसी क्रम में आगामी 22 सितंबर को शहर में नो कार डे मनाने का अभियान चलाया जा रहा है। इस के चलते शहर के जनप्रतिनिधियों के साथ ही शहर की सहयोगी संस्थानों के जरिए नागरिकों को चार पहिया वाहन के स्थान पर लोक परिवहन बस, साइकल, बाइक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है।

महापौर भार्गव ने कहा कि AICTSL के जरिए संचालित माय बाइक तथा चलो एप के सिलसिले में संबंधित से जानकारी ली गई। साथ ही नो कार डे के दिन माय बाइक की संख्या बढ़ाने पर भी चर्चा की गई। साथ ही विभागीय अफसरों से आगामी 22 सितंबर को लोक परिवहन की बसों व अन्य साधनों के इस्तेमाल इन रूट पर अधिक रहे, इस बारे में निर्देश दिए। साथ ही इन्हें इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करने के लिए भी कहा गया है। इसके साथ ही शहर के मुख्य क्षेत्रों, बीआरटीएस, सी 21, मल्हार मेगा, टीआइ माल व अन्य माल व सार्वजनिक जगहों पर नो कार डे के सिलसिले में नागरिकों में जागरूकता हेतु व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.