ऑनलाइन गेमिंग-कसीनो पर सरकार सख्त, इस कंपनी को मिला 16800 करोड़ का टैक्स नोटिस

0 81

नई दिल्ली : ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो ऑपरेटर कंपनियों पर पहले ही सरकार ने सख्त रुख ख्तियार करते हुए इन्हें 28 फीसदी टैक्स (28 percent tax) के दायरे में शामिल किया है। इस सेक्टर से जुड़ी कंपनी डेल्टा कॉर्प (Delta Corp) को लेकर बड़ी खबर आई है, जीएसटी डायरेक्ट्रेट की ओर से कसीनो चलाने वाली इस कंपनी को 16,800 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस मिला है। इस नोटिस के मिलने के बाद कंपनी के शेयर भरभराकर करीब 20 फीसदी तक टूट गए. इसके बाद ये शेयर 52 वीक के लो-लेवल पर पहुंच गया।

Delto Corp को जीएसटी डायरेक्ट्रेट की ओर से ये 16,822 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस शुक्रवार को दिया गया है। इसमें डिमाड पीरियड जुलाई 2017 से मार्च 2022 के बीच है. कंपनी की ओर से एक्सचेंज फाइलिंग में शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, 11,140 करोड़ रुपये का नोटिस डेल्टा कॉर्प को दिया गया है. वहीं बाकी के 5,682 करोड़ रुपये के लिए दूसरी जीएसटी नोटिस डेल्टा कॉर्प की तीन सहायक कंपनियों को मिला है. इनमें कैसीनो डेल्टिन डेन्जोंग, हाईस्ट्रीट क्रूज और डेल्टा प्लेजर क्रूज शामिल हैं. कंपनी की ओर से इस नोटिस को ग्रॉस गेमिंग वैल्यू के बजाय, ग्रॉस बेट वैल्यू पर आधारित बताते हुए लीगल चुनौती देने की बात कही है।

कसीनो ऑपरेटर डेल्टाकॉर्प को भारी-भरकम टैक्स नोटिस मिलने की खबर का तत्काल असर कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई दिया है. कंपनी के शेयर सोमवार को शेयर बाजार (Stock Market) में कारोबार शुरू होने के साथ ही टूटने लगे। दोपहर 2 बजे तक करीब 20 फीसदी की गिरावट के साथ 52 वीक के लो-लेवल 140.35 रुपये के लेवल पर पहुंच गए। सबह 9.15 बजे मार्केट ओपन होने के साथ ये स्टॉक 157.90 रुपये के लेवल पर ओपन हुआ था, लेकिन इसमें आई गिरावट के चलते कंपनी की वैल्यू करीब 900 करोड़ रुपये घट गई. हालांकि, कारोबार खत्म होने पर इसमें मामूली रिकवरी देखने को मिली और ये 16.96 फीसदी की गिरावट के साथ 145.65 रुपये पर बंद हुआ।

इससे पहले जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM Modi Govt) ने कसीनो समेत अन्य खेल और ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी को 18 फीसदी से बढ़ाते हुए 28 फीसदी (28% GST On Online Gaming) करने का ऐलान किया था, तब भी न केवल डेल्टा कॉर्प बल्कि इस सेक्टर की अन्य कंपनियों के शेयरों में भी जोरदार गिरावट देखने को मिली थी. सोमवार को भी इन बड़ी कंपनियों के स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है. इनमें Nazara Technologies Ltd के शेयर 2.90 फीसदी टूटकर 848.25 रुपये के लेवल पर बंद हुआ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर अधिकारी ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के खिलाफ अपनी जांच का दायरा बढ़ाने के लिए तैयार हैं. इसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जीएसटी इंटेलिजेंस डायरेक्ट्रेट आने वाले महीनों में 100 और फर्मों के खिलाफ जांच शुरू करने की तैयारी में है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या GST चोरी हुई है।

ऑनलाइन गेमिंग फेडरेशन के साथ घरेलू स्तर पर 100 से अधिक कंपनियां रजिस्टर्ड हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम यह जांचने के लिए इन कंपनियों की गतिविधियों पर गौर करना शुरू करेंगे कि क्या जीएसटी की कोई चोरी हुई है या नहीं? उन्होंने कहा कि केवल उन्हीं कंपनियों की जांच की जाएगी जिनके पास गेमिंग गतिविधियों में आया पैसा शामिल है. यानी साफ है कि 18 फीसदी से 28 फीसदी जीएसटी की मार झेलने वाली गेमिंग कंपनियों की मुसीबतें और भी बढ़ने वाली हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.