भारत व तंजानिया संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में बदलने पर सहमत : PM माेदी

0 147

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को घोषणा की कि भारत और तंजानिया अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में बदलने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद एक संयुक्त प्रेस बयान में, मोदी ने तंजानिया के राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन की उपस्थिति में कहा, कि वे स्थानीय मुद्राओं में व्यापार के लिए एक समझौते पर काम कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि तंजानिया अफ्रीका में भारत का सबसे बड़ा विकास भागीदार है और भारत उसे कौशल विकास, क्षमता निर्माण, व्यावसायिक प्रशिक्षण, कृषि, स्वास्थ्य, जल आपूर्ति और अन्य क्षेत्रों में सहायता प्रदान कर रहा है।

उन्होंने बताया कि भारत और तंजानिया के बीच रक्षा संबंधों पर पांच साल के रोडमैप पर काम किया गया है, जिसके तहत समुद्री सहयोग और रक्षा उद्योग विकास प्रमुख फोकस क्षेत्र होंगे। प्रधान मंत्री ने बताया कि तंजानिया जैव ईंधन गठबंधन में शामिल होने के लिए सहमत हो गया है, जिसकी घोषणा पिछले महीने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी।

मोदी ने कहा कि इसके अलावा, अफ्रीकी देश ने बिग कैट गठबंधन में शामिल होने का भी फैसला किया है, इससे तेंदुए और चीता जैसेे जानवरों के आदान-प्रदान में मदद मिलेगी। मोदी ने यह भी कहा कि ज़ांज़ीबार में आईआईटी मद्रास परिसर के खुलने से तंजानिया के साथ-साथ अन्य देशों के छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के नए आयाम खुलेंगे। दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष, डिजिटल भुगतान, समुद्री सुरक्षा, समुद्री डकैती और मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने के क्षेत्र में सहयोग पर भी समझौते पर हस्ताक्षर किए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.