क्या आपने खाया है संतरे की तरह दिखने वाला ये लाला फल? इन समस्याओं में है फायदेमंद

0 72

नई दिल्ली. सर्दियों में संतरा खाने के कई लाभ हैं. संतरे की कई प्रजातियां होती हैं, जिनमें से एक प्रजाति है चकोतरा. चकोतरा को ग्रेपफ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. ये संतरे और बड़े नींबू की फैमिली का ही एक फल है. फर्क सिर्फ इतना है कि संतरे के मुकाबले इसमें सिट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. वहीं चकोतरा में शर्करा कम मात्रा में होता है. बता दें, चकोतरा जब कच्चा होता है तब ये हरे रंग का होता है, लेकिन पकने के बाद इसका रंग लाल हो जाता हो जाता है. चकोतरा स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसे आप चाहें तो ऐसे भी काट कर खा सकते हैं या फिर इसका जूस पीने से भी शरीर को बहुत लाभ मिलता है. आइये जानते हैं चकोतरा के फायदे…

सर्दियों में ज्यादातर बुजुर्गों को गठिया की समस्या हो जाती है. ऐसे में चकोतरे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. चकोतरा कैल्शियम से भरपूर होता है. ये हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है, जिससे गठिया के दर्द में राहत मिलती है. चकोतरा फल में पौटेशियम, कैल्शियम, ग्लूकोज़, फास्फोरस आदि कई प्रकार के न्यूट्रिशन पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और ए की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. इसके सेवन से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे कई बीमारियों का खतरा टल जाता है.

जिन लोगों को शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है, वो चकोतरा का सेवन जरूर करें. बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल तको कम करना बहुत ही जरूरी होता, नहीं तो ये कई दूसरी समस्याओं की वजह बन सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा से हाई ब्लड प्रेशर और किडनी स्टोन की दिक्कत भी पैदा हो सकती है. इसलिए चकोतरा में मौजूद विटामिन और खनिज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते है.सर्दियों में अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे जूझ रहे लोगों को सुबह खाली पेट चकोतरे का सेवन करना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. चकोतरे में फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज के साथ ही मोटापे को भी कंट्रोल कखता है.

बालों को हेल्दी बनाने के लिए विटामिन-सी बहुत जरूरी होता है. चकोतरा में पर्याप्त विटामिन-सी मौजूद होता है. इसके सेवन से बाल मजबूत होते हैं और इनकी क्वालिटी सुधरती है. इतना ही नहीं चकोतरा में मौजूद विटामिन सी व बीटा केरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप घंटों लैपटॉप-कम्प्यूटर पर काम करते हैं, तो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से चकोतरे का सेवन करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.