भारत-श्रीलंका के बीच हाई स्पीड यात्री नौका सेवा 4 दशक बाद फिर से शुरू

0 142

चेन्नई : तमिलनाडु के नागपट्टिनम से श्रीलंका के कांकेसंतुरई के बीच हाई स्पीड यात्री नौका सेवा 40 साल के बाद शनिवार (14 अक्टूबर) को फिर से शुरू की गई। केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल और तमिलनाडु के लोक निर्माण और बंदरगाह मंत्री, ई.वी. वेलु ने शनिवार को नागपट्टिनम बंदरगाह से नौका सेवा को हरी झंडी दिखाई।

केंद्रीय मंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि नौका सेवा के संचालन से तमिलनाडु और श्रीलंका के उत्तरी प्रांत के बीच सांस्कृतिक संबंध बढ़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नागपट्टिनम की तिरुवनल्लूर, नागोर और वेलानकन्नी जैसे धार्मिक केंद्रों से निकटता को देखते हुए श्रीलंका के कई तीर्थयात्रियों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने वीडियो संदेशों के माध्यम से दोनों देशों के बीच नौका सेवा की शुरुआत की सराहना की।

मोदी ने कहा कि नौका सेवा से दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और राजनयिक संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, “कनेक्टिविटी भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी के संयुक्त दृष्टिकोण का केंद्रीय विषय है और हम रामेश्वरम और तलाईमन्नार के बीच नौका सेवा फिर से शुरू करेंगे।”

विक्रमसिंघे ने कहा कि दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार के लिए नौका सेवा एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि श्रीलंका में गृह युद्ध (1983) के कारण नौका सेवा निलंबित कर दी गई थी। हाई स्पीड नौका शिल्प, चेरियापानी पर 50 यात्री, चालक दल के 12 सदस्य और कैप्टन बीजू जॉर्ज सवार हैं।

एक निजी एजेंसी शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित नौका सेवा के लिए टिकट बेचेगी। नौका 150 यात्रियों को एक बार में ले जा सकती है और सुबह 7 बजे नागपट्टिनम से शुरू होगी और 11 बजे कनकेसंथुराई पहुंचेगी। नौका दोपहर 1.30 बजे वहां से रवाना होगी और शाम 5.30 बजे नागपट्टिनम पहुंचेगी। ऑपरेशन उत्तरपूर्वी मानसून के सक्रिय होने से पहले 23 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। राज्य बंदरगाह अधिकारी अंबाझगन के अनुसार, जनवरी 2024 में सेवा फिर से शुरू की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.