Yes Bank के पूर्व सीईओ राणा कपूर को बड़ी राहत, SEBI ने हटा दी बैंक और डीमैट अकाउंट्स पर लगी रोक

0 117

बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) से यस बैंक (Yes Bank) के पूर्व एमडी और सीईओ राणा कपूर को बड़ी राहत मिली है। सेबी ने राणा कपूर के बैंक खातों, शेयर और म्यूचुअल फंज होल्डिंग से फ्रीज हटाने का आदेश दिया है। इन वित्तीय संपत्तियों को यस बैंक के एडीशनल टियर-1 बॉन्ड्स (AT1 Bonds) से जुड़े मामले में फ्रीज किया गया था। बाजार नियामक सेबी ने यह कार्रवाई पिछले महीने की थी। वहीं राणा कपूर की बात करें तो DHFL मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में वह मार्च 2020 से जेल में बंद हैं।

जुलाई में सेबी ने राणा कपूर को यस बैंक के AT1 Bonds की गलत बिक्री में शामिल होने के मामले में 2.22 करोड़ रुपये जमा कराने का नोटिस भेजा था। नोटिस में स्पष्ट रूप से उन्हें 15 दिनों के भीतर भुगतान नहीं करने पर गिरफ्तारी और बैंक खाता जब्ती सहित संपत्ति की कुर्की की चेतावनी दी गई थी। चूंकि राणा कपूर इसे चुका नहीं सके तो सितंबर 2022 में एक डिमांड नोटिस भेजा गया था जिसके बाद सेबी ने उनके बैंक खाते, डीमैट खाते और म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को जब्त कर लिया था।

सेबी के मुताबिक इन बॉन्डों की बिक्री बढ़ाने के लिए राणा कपूर ने अधिकारियों पर दबाव डाला था। इसके अलावा उन पर इन बॉन्डों को लेकर गलत जानकारी देने, सही तथ्यों को छिपाने, हेर-फेर और व्यक्तिगत निवेशकों को गलत तरीके से एटी1 बॉन्ड बेचने का आरोप है। इसके अलावा प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट टीम के अधिकारियों पर भी ऐसी योजना बनाने के लिए दबाव बनाया ताकि यस बैंक के ग्राहक इन बॉन्ड्स को फटाफट खरीद लें।

सिक्योरिटीज अपीलेट ट्रिब्यूनल (SAT) ने इस मामले में हस्तक्षेप किया और 12 सितंबर को सेबी के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दिया। SAT ने छह हफ्ते के भीतर राणा कपूर को ₹50 लाख जमा कराने का आदेश दिया और राणा कपूर ने ऐसा कर दिया। अब इस मामले में आखिरी सुनवाई 20 नवंबर को होगी। SAT के फैसले पर सेबी ने CDSL और NSDL समेत समेत सभी बैंकों, म्यूचुअल फंड्स और डिपॉजिटरीज को राणा कपूर के बैंक खातों, लॉकर, डीमैट खाते, म्यूचुअल फंड फोलियो को फ्रीज से हटाने का आदेश दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.