भारत-सऊदी अरब के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर हुई चर्चा

0 166

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को सऊदी अरब के वाणिज्य मंत्री माजिद बिन अब्दुल्ला अल कसाबी के साथ दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। इस दौरान व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि भारत और सऊदी अरब के वाणिज्य मंत्रियों के बीच बैठक हुई। बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को अधिक जुझारू बनाने के लिए भारत-सऊदी व्यापार संबंधों को किस तरह आगे बढ़ाया जा सकता है।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (एफआईआई) के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिए दो दिन के लिए रियाद के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने सऊदी अरब के कई मंत्रियों के साथ बैठकों में हिस्सा लिया। अपनी यात्रा के दौरान गोयल ने सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान अल-सऊद से भी मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने सऊदी अरब के निवेश मंत्री खालिद अल फलीह, उद्योग एवं खनिज संसाधन मंत्री बंदेर बिन इब्राहिम अल खोरायफ और पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) के गवर्नर यासिर रुमैयान से भी मुलाकातें कीं। इन बैठकों में गोयल ने भारत की तरफ से पेश किए गए कई अवसरों के बारे में चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2022-23 में बढ़कर 52.75 अरब डॉलर हो गया, जबकि वर्ष 2021-22 में यह 42.86 अरब डॉलर रहा था। भारत को अप्रैल, 2000 से जून, 2023 के बीच सऊदी अरब से 3.22 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मिला है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.