जयशंकर ने एससीओ देशों के बीच सहयोग बढ़ाने का किया आह्वान

0 179

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को मौजूदा वैश्विक परिस्थितियों के मद्देनजर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग का आह्वान किया और इस बात पर जोर दिया कि पश्चिम एशियाई देशों के हितों की केंद्र में होना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ शासनाध्यक्षों की बैठक के उद्घाटन को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने कहा, “आज जब दुनिया चुनौतियों का सामना कर रही है, बढ़ती आर्थिक मंदी, टूटी आपूर्ति श्रृंखला, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा का सामना कर रही है तो एससीओ के साथ घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता है। संदर्भ में, मध्य एशियाई राज्यों के हितों की केंद्रीयता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।” “हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि वैश्विक दक्षिण को अपारदर्शी पहलों से उत्पन्न होने वाले अव्यवहार्य ऋण के बोझ से नहीं दबाना चाहिए। मुझे विश्वास है कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा आर्थिक समृद्धि लाने में सहायक बन सकते हैं। क्षेत्र के लिए।”

एससीओ देशों के साथ संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उन्होंने कहा कि भारत स्थायी, पारस्परिक रूप से लाभप्रद और वित्तीय रूप से व्यवहार्य समाधानों के लिए सदस्य देशों के साथ साझेदारी करने का इच्छुक है। “जैसा कि हम क्षेत्र के भीतर व्यापार में सुधार करने का प्रयास करते हैं, हमें मजबूत कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है। भारत ने अपनी विकास यात्रा में इन डोमेन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, साथ ही कनेक्टिविटी पहल को हमेशा सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए।” जयशंकर ने आगे कहा।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विदेश मंत्री ने कहा, “विश्व बैंक के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत एक चुनौतीपूर्ण वैश्विक वातावरण की पृष्ठभूमि के खिलाफ लचीलापन दिखा रहा है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.3 प्रतिशत है।” …एससीओ सदस्यों के साथ हमारे कुल व्यापार में बड़े पैमाने पर वृद्धि देखी गई है, खासकर रूस के साथ। पिछले साल एससीओ के सभी सदस्यों के साथ इसमें 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है…इसमें कई गुना बढ़ने की क्षमता है।’

इससे पहले बुधवार को बिश्केक पहुंचने के बाद जयशंकर ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सादिर झापारोव से मुलाकात की थी और बैंकिंग, रक्षा और ऊर्जा क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की थी। जयशंकर एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। झापारोव से मुलाकात के बाद उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया था, “किर्गिज़ गणराज्य के राष्ट्रपति सदिर झापारोव से मुलाकात करके खुशी हुई। पीएम नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत शुभकामनाएं दीं। बैंकिंग, ऊर्जा, स्वास्थ्य और फार्मा, रक्षा, कृषि और निवेश में सहयोग पर चर्चा की।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.