Israel बंधकों को छुड़ाने और आतंकियों के सफाए के लिए गाजा में पैदल सैनिक भेजेगा

0 126

जेरुसलम : इस्राइल और हमास संघर्ष में मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। दोनों ही तरफ से बीते तीन हफ्तों के दौरान वार-पलटवार में सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जहां इस्राइल (Israel) में हमास के हमले में 1400 से ज्यादा की मौत हुई है, वहीं गाजा पट्टी में इस्राइली वायुसेना के पलटवार में 5800 से ज्यादा की जान जा चुकी है। इस बीच इस्राइली सेना ने कहा है कि वह बंधकों को छुड़ाने और आतंकियों का सफाया करने के लिए गाजा में पैदल सैनिक भेजने के लिए तैयार है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस की उस टिप्पणी पर विवाद हो रहा है, जिसमें इस्राइल को लेकर उन्होंने कहा था कि हमास ने हमले यूं ही नहीं किए। हालांकि, एक दिन बाद गुटेरेस ने कहा कि उनकी टिप्णियों की गलत तरीके से व्याख्या की गई है। उन्होंने इस पर हैरानी जताई। उन्होंने यह भी कहा कि वह हमास के आंतकवादी कृत्यों को उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए अपनी निर्धारित उड़ानों का निलंबन दो नवंबर तक बढ़ा दिया है। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि तेल अवीव के लिए निर्धारित उड़ानें दो नवंबर तक निलंबित कर दी गई हैं। एयरलाइन ने 7 अक्तूबर से तेल अवीव के लिए और वहां से कोई निर्धारित उड़ान संचालित नहीं की है।

इस्राइल और हमास के बीच बीते दो सप्ताह से ज्यादा समय से युद्ध जारी है। इस बीच, इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन ने बुधवार को कहा कि भारत हमास को एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित करे, जैसा कि कई अन्य देशों ने किया है। उन्होंने हमास के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियानों में इजरायल को ‘सौ फीसदी’ समर्थन देने के लिए भी भारत को धन्यवाद दिया।

तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने हमास को अपनी भूमि की रक्षा करने वाला ‘मुजाहिदीन’ करार दिया है। उन्होंने इस्राइल की अपनी यात्रा भी रद्द कर दी है। संसद में अपने एके पार्टी गुट के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस्राइल पश्चिम के साथ-साथ हमास को भी एक आतंकवादी संगठन के रूप में देख सकता है। पश्चिम आपका बहुत आभारी है, लेकिन तुर्किये आपका कुछ भी ऋणी नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.