इस्राइल के हमले में हमास के खुफिया ब्यूरो का उप-प्रमुख मारा गया, 50 बंधकों की भी मौत

0 75

जेरुसलम : इस्राइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) की गाजा पट्टी में भीषण बमबारी (Heavy bombing) जारी है। इस्राइली सेना (Israeli army) ने गुरुवार को दावा किया कि गाजा में उसके हवाई हमले में हमास के खुफिया ब्यूरो का उप-प्रमुख शादी बरुद (Shadi Barud) मारा गया। आईडीएफ ने बरुद पर सात अक्तूबर को दक्षिणी इस्राइल में हमलों की साजिश रचने के लिए हमास नेता याह्या सिनवार के साथ काम करने का आरोप लगाया था।

आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक बयान में कहा, इससे पहले बरुद ने खान यूनिस क्षेत्र में बटालियनों का नेतृत्व किया और आतंकवादी समूह के खुफिया ब्यूरो में विभिन्न पदों पर कार्य किया। बयान में कहा गया है कि हम बर्बर हमलों के लिए जिम्मेदार हमास नेताओं और आतंकियों पर हमला करना और उन्हें खत्म करना जारी रखेंगे। आईडीएफ के अनुसार, बरुद इस्राइली नागरिकों के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों की साजिश रचने में शामिल था।

हमास ने दावा किया है कि इस्राइल के हवाई हमलों में गाजा में 50 बंधकों की मौत हो गई है। हमास के सैन्य प्रवक्ता अबू ओबैदा ने यह जानकारी दी है। इस बीच एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में 1600 लोगों के लापता होने की सूचना है। इनमें 900 बच्चे भी हैं। हवाई हमले में ध्वस्त हुई इमारतों में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में हमास के 250 से ज्यादा ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिसमें एक मस्जिद के पास स्थित रॉकेट लॉन्च साइट भी शामिल थी। इस्राइल ने हमास के बुनियादी ढांचे, कमांड सेंटर, सुरंगें और रॉकेट लॉन्चर को निशाना बनाया। आईडीएफ ने कहा कि हमास आतंकवादी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए रिहायशी जगहों का उपयोग करता है। आईडीएफ ने कहा कि रॉकेट लॉन्चर रिहायशी क्षेत्रों के बीचोबीच तैनात किए गए थे और यहां से युद्ध के दौरान इस्राइल की ओर गोलाबारी की जा रही थी।

इस्राइल-हमास के बीच इस्राइली सेना ने उत्तरी गाजा में थोड़ी देर के लिए जमीनी हमला किया। इस्राइली सेना ने कहा, शत्रु के इलाके में घुसने से पूर्व सैनिकों ने गाजा में घंटों तक जमीनी छापेमारी भी की। जमीनी हमले से पहले टैंकों व पैदल सेना की टुकड़ी ने हमास नियंत्रित गाजा में रात भर छापे मारे। आईडीएफ ने दावा किया कि इस्राइल के टैंक, सैनिक और बख्तरबंद बुलडोजर रातोंरात एन्क्लेव में घुसे। पीछे हटने से पहले कई साइटों को नष्ट कर दिया गया।

दो सप्ताह तक विनाशकारी हवाई हमलों के बाद इस्राइली सेना ने संभावित व्यापक जमीनी हमलों के मद्देनजर ‘युद्धक्षेत्र तैयार करने’ के लिए कई आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया। यह कार्रवाई ऐसे वक्त में हुई, जब संयुक्त राष्ट्र ने चेताया है कि गाजा पट्टी में ईंधन खत्म होने की कगार पर है और उसे क्षेत्र में राहत प्रयास को रोकने को मजबूर होना पड़ेगा। दक्षिणी इस्राइल में खूनी तांडव के बाद से यह क्षेत्र पूरी तरह नाकाबंदी में है। यूएन ने आशंका जताई कि यदि हमास के खात्मे को इस्राइल ने जमीनी हमले शुरू किए तो गाजा में मृतक संख्या बढ़ सकती है। बृहस्पतिवार की कार्रवाई को इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने ‘लक्षित हमले’ करार दिया है।

इस्राइल-हमास संघर्ष के दौरान इस्राइली वायुसेना ने एक वीडियो जारी कर बंधकों को छुड़ाए जाने का दावा किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि सैनिकों सैनिक कुछ बंधकों को छुड़ाकर लाते दिखाई दे रहे हैं। आईडीएफ का दावा है कि यह ऑपरेशन दक्षिणी इस्राइल सीमा के पास किबुत्ज बेरी में अंजाम दिया गया।

गौरतलब है कि हमास ने सात अक्तूबर को इस्राइल पर हमला किया था, जिसमें 1400 से ज्यादा लोग मारे गए थे। साथ ही आतंकियों ने 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बना लिया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हमास के कब्जे में अब भी 224 बंधक हैं। इस हमले के बाद इस्राइल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है और लगातार हवाई हमले जारी है। इस्राइल के हमलों में गाजा में अब तक 7,000 से ज्यादा फलस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं।

वहीं, तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने गुरुवार को चेतावनी दी कि किसी को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि गाजा में हो रही हिंसा पर तुर्किये चुप बैठेगा। अंकारा में एक भाषण में अर्दोआन ने कहा, गाजा, फलस्तीन, इस्राइल या सीरिया के बच्चों में तुर्किये कोई भेद नहीं करता। उन्होंने यह भी कहा कि गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने के लिए वह मिस्र के साथ मिलकर अपने प्रयास और तेज करेंगे।

इस बीच, ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म रोब्लॉक्स पर हमास आतंकियों के समर्थक इस्राइली बच्चों को सता रहे हैं। इस्राइल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय ने यह रिपोर्ट दी है। इसमें बताया कि गेम के दौरान बच्चों को ऐसे अवतार (गेम कैरेक्टर) दिखाए जा रहे हैं जो फलस्तीनी व सऊदी अरब के झंडे, हमास के आतंकियों की तरह वर्दी व हथियार आदि लिए हुए हैं। वे इस्राइली खिलाड़ियों पर ऑनलाइन हमले कर रहे हैं, उन्हें हर तरह से परेशान किया जा रहा है। हमास की इस हरकत के खिलाफ मंत्रालय ने रोब्लॉक्स कॉरपोरेशन में शिकायत भी दर्ज करवाई है। इस पर कंपनी ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म से आतंकियों से जुड़ी आपत्तिजनक सामग्री हटा रही है। जो यूजर्स इसे फैला रहे हैं, उन पर कार्रवाई हो रही है। साथ ही कहा कि ऐसे मामलों की सीधे कंपनी को रिपोर्ट की जाए, ताकि तत्काल कार्रवाई हो सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.