प्याज की कीमतों में काबू पाने के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, निर्यात से जुड़ा बड़ा ऐलान

0 179

नई दिल्‍ली (New Dehli) । सरकार (Government)ने सस्ते प्याज के लिए बड़ा ऐलान (announcement)किया है। केंद्र सरकार (Central government)ने शनिवार को प्याज के निर्यात (export)पर 800 डॉलर प्रति टन का मिनिमम एक्सपोर्ट (minimum export)प्राइस (न्यूनतम निर्यात मूल्य या MEP) लगा दिया है। यह इस साल 31 दिसंबर तक के लिए लगाया गया है। केंद्र सरकार ने यह कदम घरेलू मार्केट में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और इसकी कीमतें काबू में रखने के लिए उठाया है। पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमतों में तेज उछाल आया है।

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने एक नोटिफिकेशन में कहा है, ‘विदेश भेजे जाने वाले प्याज का मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस 31 दिसंबर 2023 तक 800 डॉलर प्रति टन किया जाता है।’ कमजोर सप्लाई के कारण दिल्ली के रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतें 65-80 रुपये प्रति किलो की रेंज में पहुंच गई हैं। मदर डेयरी के दिल्ली-एनसीआर में करीब 400 सफल रिटेल स्टोर्स हैं, यहां 67 रुपये प्रति किलो पर प्याज बिक रही है। वहीं, ई-कॉमर्स पोर्टल बिगबॉस्केट में भी 67 रुपये प्रति किलो पर प्याज बिक रही है। जबकि Otipy पर 70 रुपये किलो पर प्याज मिल रहा है।

लोकल वेंडर्स 80 रुपये प्रति किलो पर प्याज बेच रहे हैं। मदर डेयरी बुधवार को 54-56 रुपये प्रति किलो पर प्याज बेच रही थी और अब इसकी कीमत 67 रुपये पहुंच गई है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले हफ्ते प्याज 30-50 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा था और अब इसकी कीमतें 70-80 रुपये की रेंज में पहुंच गई हैं। नवंबर के पहले हफ्ते में प्याज की कीमतें 100 रुपये तक पहुंच सकती हैं। यह बात मनीकंट्रोल की रिपोर्ट में कही गई है। कमजोर प्रॉडक्शन और सप्लाई की किल्लत की वजह से कीमतों में यह उछाल देखने को मिल रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.