‘मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा’ के समापन समारोह में PM मोदी ने लिया हिस्सा, भारत कलश में डाली मिट्टी

0 122

नई दिल्ली: पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली के कर्तव्‍य-पथ (विजय चौक) पर मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में भाग लिया। उन्होंने देशभर से लाई गई मिट्टी को भारत कलश में डालकर वीरों तथा वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने इस यात्रा की एक डिजिटल प्रदर्शनी देखी। देशभर के गांवों से साढ़े आठ हजार अमृत कलशों में मिट्टी भरकर दिल्ली लाई गई है। इसे 30 अक्टूबर से कर्तव्य पथ के पास रखे भारत कलश में इकट्ठा किया गया है।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री अमृत वाटिका, अमृत महोत्‍सव स्‍मारक तथा देश के युवाओं के लिए मेरा युवा भारत मंच का उद्घाटन किया। संस्कृति मंत्रालय के अनुसार, इस अभियान ने एक जन आंदोलन का रूप ले लिया है, जिसमें अब तक दो लाख से अधिक प्रोग्राम हो चुके है। वहीं, इस अभियान से जुड़ी 4 करोड़ से अधिक सेल्फी भी इसकी वेबसाइट पर अपलोड हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के चलते ग्राम पंचायत और ग्राम सभाओं के स्तर पर अब तक 2.33 लाख से अधिक शिलालेख की स्थापना की गई है। उनमें स्वतंत्रता के वीर शहीदों को याद किया गया है। अधिकतर शिलालेख अमृत सरोवरों के पास स्थापित किए गए है।

इस अभियान के तहत देशभर में 2.63 लाख से अधिक अमृत वाटिकाओं का भी निर्माण किया गया है, जिसमें लगभग 24 लाख पौधे लगाए गए हैं। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलशों के माध्यम से गांव -गांव से मिट्टी को दिल्ली लाया गया है। उसे एक बड़े कलश (भारत कलश) में डालकर मिलाया गया है। इस अभियान का मकसद देश की एकता को दिखाना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.