भारतीय नौसेना ने फिर कर दिखाया कमाल, बंगाल की खाड़ी में पूरा किया ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण

0 74

नई दिल्ली: देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए तीनों सेनाओं निरंतर अपनी ताकत को और भी ज्यादा बढ़ा रहा है. इसी दौरान भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाल का सफल परीक्षण भी पूरा कर लिया है. नौसेना ने बुधवार को बंगाल की खाड़ी में ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है. भारतीय नौसेना ने जानकारी दी कि मिसाइल परिक्षण भी कामयाब और फायर की गई मिसाइल ने सभी परिक्षण को पूरा कर चुके है. बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल का नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम पर रखा गया है. दरअसल, ब्रह्मोस मिसाइल इंडिया और रूस का संयुक्त उद्यम है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किमी. है जो मैक 2.8 (ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना) की उच्च गति के साथ विश्व की सबसे तेज क्रूज मिसाइल भी कही जाती है.

वायुसेना भी कर चुकी है ब्रह्मोस का परीक्षण: खबरों का कहना है कि इससे पहले भारतीय वायुसेना ने भी बंगाल की खाड़ी में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एयर लॉन्च वर्जन का सफल परीक्षण भी कर लिया है. वायुसेना ने ये परीक्षण अक्टूबर में किया था. जिसे स्वदेशी हथियार प्रणालियों के इलाके में एक बड़ी सफलता कही गई है.सुखोई लड़ाकू विमान से किया गया था परीक्षण: इतना ही नहीं अक्टूबर में भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30MKI लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस एयर-लॉन्च वर्जन मिसाइल का सफल परीक्षण पूरा कर लिया था. भारतीय वायुसेना का सुखोई-30MKI फाइटर जेट ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों को लॉन्च करने की क्षमता से भरी हुई है. जो लंबी दूरी पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है.

इस मिसाइल परीक्षण के उपरांत रक्षा अधिकारियों ने मीडिया को बताया था कि, “पिछले कुछ दिनों में ब्रह्मोस हवा से प्रक्षेपित मिसाइल को सुखोई 30MKI फाइटर जेट से लॉन्च किया गया था. जेट ने दक्षिणी प्रायद्वीप में एक हवाई अड्डे से मिसाइल के साथ उड़ान भरी थी और एक लक्ष्य पर सफलतापूर्वक हमला करते हुए 1,500 किमी से ज्यादा की यात्रा की.”भारत के पास मौजूद सबसे उन्नत हथियारों में एक है ब्रह्मोस मिसाइल: अब तक मिली जानकारी के अनुसार ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल सुपरसोनिक हथियार प्रणाली का लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल है. जिसे रूस के साथ मिलकर विकसित भी कर लिया गया है. ये मिसाइल इंडिया के पास मौजूद सबसे उन्नत हथियारों में से एक है. फिलहाल भारत हवा से लॉन्च की जाने वाली ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों का एक लंबी दूरी का संस्करण विकसित करने पर काम करने में लगा हुआ है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.