घर पर बनाये ये फेसपैक चांद सा चमकने लगेगा चेहरा

0 84

नई दिल्ली : करवा चौथ और दिवाली के लिए महिलाएं महीनों पहले से तैयारी शुरू कर देती हैं। करवा चौथ पर खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं पार्लर जाती हैं। फेशियल, हेयर कलर, स्पा और ब्लीच समेत कई चीजें कराती हैं। हालांकि त्योबार की वजह से पार्लर में इतनी भीड़ होती है कि अपॉइंटमेंट बुक कराकर जाना पड़ता है। ऐसे में आप चाहें तो घर में कई तरह के फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। ये ऑर्गेनिक फेसपैक कैमिकल फ्री होंगे और इन्हें लगाते ही ग्लो आ जाएगा। इन फेसपैस को लगाने से चेहरा चांद सा चमक उठेगा.

ज्यादातर घरों में एलोवेरा और हल्दी आसानी से मिल जाता है। ये दोनों चीजें स्किन के लिए वरदान से कम नहीं हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पिंपल और चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बों आसानी से दूर हो जाते हैं। इन दोनों चीजों को मिलाकर लगाने से इंफेक्शन दूर रहता है। एलोवेरा और हल्दी से फेसपैक बनाने के लिए आपको 1 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है और उसमें ½ चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इसे अपने फेस और गर्दन पर अप्लाई करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ओट्स और शहद स्किन के लिए फायदेमंद है। फेस पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए ओट्ट का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए आप ओट्स और शहद को मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें। सबसे पहले ओट्स को पीसलें और दरदरा पाउडर बना लें। अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

इस नुस्खे को सालों से दादी-नानी इस्तेमाल करती आ रही हैं। चेहरे को साफ करने और रंगत में निखार पाने के लिए बेसन और दही कारगर उपाय हैं। इसके लिए 2 बड़े चम्मच बेसन में 1 चम्मच ताजा दही मिला लें। अब इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्का सूखने पर हाथ से रब करें और पानी की मदद से इसे साफ कर लें। इससे चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी और फेस ग्लो करने लगेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.