छत्तीसगढ़ में वोटिंग से पहले नक्सलियों का उत्पात, IED ब्लास्ट में दो जवान और दो मतदान कर्मी घायल

0 71

रायपुर (Raipur) । छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटो (assembly seat) में 7 नवंबर को प्रथम चरण का मतदान होना है और इसके लिए खासकर नक्सल प्रभावित इलाक़ो (Naxal affected areas) में मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है. वहीं नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार के फरमान के बीच मतदान कर्मी अपनी जान हथेली में रख जवानों की सुरक्षा में केंद्रों तक पहुंच रहे हैं. कांकेर जिले के छोटेबेटिया थाना क्षेत्र में मौजूद रेंगागोन्दी मतदान केंद्र पहुंच रहे जवानों और मतदान दल नक्सलियों के द्वारा पहले से ही प्लांट किये प्रेशर बम की चपेट में आ गए. जिससे दो मतदान कर्मी और एक बीएसएफ का जवान बुरी तरह से घायल हो गए. तुरंत वहां मौजूद जवानों ने घायलों को छोटीबेटिया थाना पहुंचाया और जहां इनका प्राथमिक उपचार शुरू किया गया.

बताया जा रहा है कि नक्सलियों को सूचना मिली थी कि इसी रास्ते से मतदान दल और उनकी सुरक्षा में जवान गुजरेंगे. इसी का फायदा उठाकर नक्सलियों ने पहले ही बम प्लांट किया और इस प्रेशर बम की चपेट में आकर दो मतदान कर्मी और दो जवान घायल हो गए. इधर मतदान दल के बाकी सदस्य और जवान रेंगागोंदी मतदान केंद्र सुरक्षित पहुंच गए हैं.

दरअसल नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर संभाग में नक्सली हमेशा से ही चुनाव का बहिष्कार करते हुए आ रहे हैं, इस साल के विधानसभा चुनाव में भी नक्सलियों ने बड़ी मात्रा में चुनाव बहिष्कार के पर्चे फेंक कर और ग्रामीण मतदाताओं को मतदान करने नहीं जाए इसके लिए छुटपुट के साथ बड़ी वारदातों को भी अंजाम देकर दहशत फैलाने का काम कर रहे हैं. इसके बावजूद लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होने के लिए मतदाता पूरी तरह से जागरूक हैं और मतदान कर्मी भी अपनी जान हथेली में रख मतदान केंद्रों पहुंच रहे हैं.

कांकेर जिले में भी सोमवार शाम 4 बजे के करीब मतदान दल छोटे बेटियां थाना क्षेत्र के रेंगागोन्दी मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए थे और इसी दौरान नक्सलियों के द्वारा पहले से ही प्लांट किए गए प्रेशर बम की चपेट में जवान का पैर पड़ आ गया और जवान के साथ ही मतदान दल भी चल रहे थे, जिससे प्रेशर बम ब्लास्ट होने से जवान के साथ-साथ उनके पीछे चल रहे दो मतदान कर्मी भी बुरी तरह से घायल हो गए. ब्लास्ट के तुरंत बाद वहां मौजूद जवानों ने दोनों मतदान कर्मियों और घायल जवान को छोटे बेटियां थाना पहुंचाया, जहां उनका प्राथमिक उपचार किया गया और कांकेर अस्पताल रेफर किया गया. घायलों में बीएसएफ का आरक्षक चंद्र प्रकाश सेवल और दो मतदान कर्मी शामिल है, फिलहाल उनकी स्थिति सामान्य बनी हुई है.

आईटीबीपी के एक जवान को मामूली चोट
इधर इस घटना के बाद भी मतदान दल और जवानों का हौसला कम नहीं हुआ और मतदान दल सुरक्षित रेंगागोन्दी मतदान केंद्र तक पहुंच गया हैं. कल सुबह 7 बजे से यहां मतदान होना है. वही नारायणपुर पुलिस ने नक्सलियों द्वारा प्लांट की एक बम को भी निष्क्रिय किया है हालांकि बम निष्क्रिय करते वक्त आईटीबीपी के एक जवान को मामूली चोट आई है. लगातार जवान अंदरूनी इलाकों में गश्त कर रहे हैं और नक्सलियों का सबसे घातक हथियार आईईडी से भी निपट रहे है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.