ICC Rankings में Team India का धमाल, टीम के साथ-साथ खिलाड़ी भी नंबर-1

0 120

नई दिल्ली : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक अपने सभी 8 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम (Team India ) ने ICC की रैंकिंग (ICC Rankings) में भी धमाल मचा रखा है. टीम ही नहीं, बल्कि भारतीय खिलाड़ियों ने भी सबको पछाड़कर नंबर-1 की कुर्सी हथिया रखी है।

दरअसल, टेस्ट, वनडे हो या फिर टी20… इन तीनों ही फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग (ICC Rankings) में भारतीय टीम (Team India) टॉप पर काबिज है. टी20 में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड काफी पीछे है. जबकि वनडे में दूसरे नंबर की ऑस्ट्रेलिया भी आसपास नहीं है. हालांकि टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बराबर 118 अंक हैं, लेकिन मैच कम खेलने के आधार पर भारतीय टीम टॉप पर है।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में अब तक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान को मात दी है. इन सभी जीत के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पाइंट्स टेबल में 16 अंक के साथ अपनी टॉप की पोजिशन पक्की कर ली है. यानी वर्ल्ड कप में भी भारत नंबर-1 ही है।

नंबर-1 वनडे टीम: भारत
नंबर-1 टेस्ट टीम: भारत
नंबर-1 टी20 टीम: भारत

नंबर-1 वनडे बल्लेबाज: शुभमन गिल
नंबर-1 टी20 बल्लेबाज: सूर्यकुमार यादव

नंबर-1 वनडे गेंदबाज: मोहम्मद सिराज
नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज: रविचंद्रन अश्विन
नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर: रवींद्र जडेजा

टीम के अलावा हर फॉर्मेट की रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज ने भी अपना जलवा कायम रखा है. बुधवार (8 नवंबर) को ही स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल (830 पाइंट्स) ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (824 पाइंट्स) को पछाड़कर नंबर-1 वनडे रैंकिंग हासिल कर ली है. वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-4 और कप्तान रोहित शर्मा नंबर-6 पर हैं।

दूसरी ओर वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में मोहम्मद सिराज (709 पाइंट्स) ने पाकिस्तान के ही स्टार तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी को पछाड़कर नंबर-1 की कुर्सी हथिया ली है. जबकि वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में ही कुलदीप यादव नंबर-4 के साथ जसप्रीत बुमराह नंबर-8 और मोहम्मद शमी नंबर-10 पर हैं।

नंबर-1 टीम – भारत
नंबर-1 बल्लेबाज: शुभमन गिल
नंबर-1 गेंदबाज: मोहम्मद सिराज
नंबर-4 बल्लेबाज: विराट कोहली
नंबर-4 गेंदबाज: कुलदीप यादव
नंबर-6 बल्लेबाज: रोहित शर्मा
नंबर-8 गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह
नंबर-10 गेंदबाज: मोहम्मद शमी
नंबर-10 ऑलराउंडर: रवींद्र जडेजा

दूसरी ओर टी20 की बल्लेबाजी रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर-1 पर बरकरार हैं. उनके अलावा बल्लेबाज और गेंदबाजी के टॉप-10 में भी दूसरा कोई भारतीय नहीं है. बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भी सिर्फ रोहित शर्मा 759 पाइंट्स के साथ 10वें पायदान पर हैं. टेस्ट की गेंदबाजी रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन नंबर-1 पर हैं. तीसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा और 10वें नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं. जबकि टेस्ट ऑलराउंडर्स में रवींद्र जडेजा टॉप पर काबिज हैं. अश्विन नंबर-2 और अक्षर पटेल नंबर-5 पर हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.