भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता: एंटनी ब्लिंकन और जयशंकर के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

0 79

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत के लिए शुक्रवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे, जिससे पांचवें भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद का मंच तैयार हुआ। आगामी वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन शामिल होंगे। चर्चा में भारत और अमेरिका के बीच तेजी से बढ़ते रणनीतिक संबंधों की व्यापक समीक्षा शामिल होने की उम्मीद है। बातचीत के मुख्य फोकस क्षेत्रों में रक्षा और सुरक्षा सहयोग, इंडो-पैसिफिक रणनीतियाँ और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करना शामिल है।

जयशंकर के साथ अपनी मुलाकात के दौरान ब्लिंकन ने दोनों देशों के बीच बन रहे महत्वपूर्ण वर्ष के जुड़ाव पर जोर दिया। उन्होंने इस वर्ष जी20 में भारत की नेतृत्वकारी भूमिका का हवाला देते हुए मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी, क्षेत्रीय सहयोग और वैश्विक सहयोग पर प्रकाश डाला। ब्लिंकन ने भारत के साथ मिलकर भविष्य को आकार देने के संयुक्त प्रयासों पर जोर देते हुए, इंडो-पैसिफिक पर संयुक्त राज्य अमेरिका के दृढ़ फोकस को व्यक्त किया। जयशंकर ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी सरकार के समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने शिखर सम्मेलन में प्राप्त सफल परिणामों को स्वीकार किया और आम सहमति के लिए राष्ट्रपति बिडेन सहित संयुक्त राज्य अमेरिका के मजबूत समर्थन को श्रेय दिया।

एस जयशंकर और राजनाथ सिंह दोनों की क्रमशः एंटनी ब्लिंकन और लॉयड ऑस्टिन के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें होने वाली हैं। विदेश मंत्रालय ने शिखर सम्मेलन पर टिप्पणी करते हुए इस बात पर जोर दिया कि इस यात्रा से भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नई दिल्ली में ब्लिंकन का स्वागत किया और कहा कि यह यात्रा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.