उत्तर प्रदेश में इस बार भी अयोध्या के दीपोत्सव पर 21 लाख दीये जलाएगा पर्यटन विभाग

0 68

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में इस बार भी अयोध्या के दीपोत्सव पर पर्यटन विभाग 21 लाख दीये जलाएगा । पर्यटन विभाग और अयोध्या जिला प्रशासन ने एक नया प्रयास भी किया है। आप भी घर बैठे दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं।

ऐप से आप घर बैठे अयोध्या में एक से लेकर 51 दीयों तक दान देकर उन्हें रोशन कर सकते हैं। एक दीये के लिए आपको 101 रुपए खर्च करने होंगे, वहीं, 11 दीयों के लिए 251 रुपए, 21 के लिए 501 रुपए और 51 दीयों के लिए 1,100 रुपए ऑनलाइन दे सकते हैं। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि विभाग ने ‘होली अयोध्या’ नाम से एक मोबाइल ऐप तैयार किया है। इससे आम लोग आसानी से घर बैठे अयोध्या के दीपदान में शामिल हो सकेंगे। ऐप एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। दीपोत्सव के बाद पर्यटन विभाग संबंधित व्यक्ति के पते पर दीया, प्रसाद और सरयू का जल भी प्रसाद के रूप में भेजेगा। ऐप से तय की सहायता राशि देकर कोई भी दीये जलवा सकता है। वह अपने, परिजनों के नाम से एक से लेकर 51 दीये तक बुक करा सकते हैं।

101 से 1,100 रुपए तक के चार पैकेज में पहला पैकेज 101 रुपए का है, जिसमें एक दीप प्रज्वलित होगा। इसका प्रमाण डिजिटल रूप से श्रद्धालु के नाम से भेजा जाएगा। दूसरा पैकेज 251 रुपए का है, जिसमें 11 दीप जलेंगे तथा प्रमाण के रूप में जले हुए दीपों के साथ रामजन्मभूमि का प्रसाद कूरियर से भेजा जाएगा। तीसरा पैकेज 501 रुपए का है, जिसमें 21 दीप जलाए जाएंगे तथा दीपों के साथ प्रसाद, रामनामी गमछा, सरयु का जल दानदाता को भेजा जाएगा। चौथे पैकेज में 1,100 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा, जिसमें 51 दीप प्रज्ज्वलित होंगे। इसमें दीपों के अतिरिक्त रामलला का प्रसाद, रामनामी गमछा, सरयू जल के साथ राममंदिर का मॉडल भेजा जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.