वजन कम करने में किचेन की ये 3 चीजे बेहद कारगर

0 71

आज के समय में मोटापा बहुत आम परेशानी बन गई है। एक्सरसाइज न करना, खराब लाइफस्टाइल, खराब खानपान और तनाव की वजह से अधिकांश लोगों को मोटापे का सामना करना पड़ता है। मोटापे से आदमी की पूरी पर्सनालिटी खराब हो जाती है। मोटापे के कारण फिटिंग के कपड़े भी काफी कठिन में मिलते हैं। वहीं मोटापे के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। बता दें कि मोटापा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण होता है।

ऐसे में जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं, वह अपने वजन को कम करने के लिए अनेक कोशिशें करते हैं। लेकिन कई बार परिणाम जीरो मिलता है। ऐसे में यदि आप भी मोटापे की परेशानी से परेशान हैं और अपना वेट लॉस करना चाहते हैं। तो आप दालचीनी, जीरा और धनिया के पानी का सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन दालचानी, जीरा और धनिया का पानी पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इस पानी को प्रतिदिन पीने से कैलोरी और फैट भी बर्न होता है। जिससे धीरे-धीरे जिद्दी फैट कम होने लगता है।

बता दें कि दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह वेट कम करने में सहायता करता है। साथ ही दालचीनी इंसुलिन के उत्पादन में सुधार करने के साथ ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में सहायक होता है। बता दें कि डायबिटीज मरीजों का वजन घटाने में भी दालचीनी लाभ वाला होती है।

वहीं जीरा भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वजन कम करने में जीरा भी सहायक होता है। जीरा आपके पाचन को बेहतर बनाता है। जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है और आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ कार्ब्स को ऊर्जा में बदलता है और वजन कम होता है। इसके अतिरिक्त जीरा अपच से जुड़ी परेशानी को दूर करता है। बता दें कि जीरा पानी पीने से भूख कंट्रोल में रहती है। इससे आपका वजन कम होता है।

धनिया का पानी भी वजन कम करने में काफी अधिक फायदेमंद होता है। धनिया का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होने के साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है। पेट की गैस और अपच को भी धनिया का पानी ठीक करने में सहायता करता है।

ऐसे में वेट लॉस के लिए यदि आप दालचीनी, जीरा या धनिया का भिन्न-भिन्न पानी पीते हैं। तो इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर भी इस पानी का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि दालचीनी, जीरा और धनिया के गुण एक साथ मिल जाने पर आपका वजन सरलता से कम हो जाएगा।

ऐसे बनाएं यह पानी

दालचीनी, धनिया और जीरा का पानी बनाने के लिए आप रात को गिलास पानी में दालचीनी का टुकड़ा, जीरा और धनिया के बीज डाल दें।

इसके बाद अगली सुबह इस पानी को उबाल कर छान लें और फिर इसे पी लें।

रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने से आपको वजन घटाने में काफी सहायता मिलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.